छत्तीसगढ़

शोएब के शहर में पिटे पाकिस्तानी बॉलर, दिग्गज पेसर ने कहा- और बुरा पिटते अगर…

नईदिल्ली I पाकिस्तान क्रिकेट टीम का जो हश्र रावलपिंडी टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने किया, वो क्रिकेट के हर जानकार, हर क्रिकेटप्रेमी की उम्मीदों और सोच से परे था. खास तौर पर अपने ही घर में किसी टीम का ऐसा हश्र होने की कल्पना आज के दौर में नहीं की जाती. फिर भी ऐसा हुआ. पाकिस्तानी टीम का अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण इसका एक बड़ा कारण रहा, लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत पिंडी क्रिकेट स्टेडियम की पिच थी. यही कारण है कि पाकिस्तान के पूर्व धाकड़ तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने गेंदबाजों पर रहम दिखाते हुए खराब पिच के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की जमकर खाल उधेड़ी.

मैच से ठीक पहले तक इंग्लैंड के स्क्वॉड में करीब 13-14 खिलाड़ियों की तबीयत बिगड़ गई थी, जिसके कारण टेस्ट के तय समय पर शुरू नहीं होने का खतरा मंडरा रहा था. हालांकि, गुरुवार सुबह खिलाड़ी फिट हो गए और फिर उन्होंने धुनाई शुरू की. शोएब अख्तर ने भी इसका जिक्र करते हुए कहा कि तबीयत खराब होने पर इतनी पिटाई की, अगर इंग्लैंड के खिलाड़ियों की तबीयत ठीक होती तो वे पाकिस्तान की और बुरी पिटाई करते.

‘ये टी20 के पेसर हैं…’

रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के लिए अपने घरेलू मैदान पर अपने ही देश के युवा तेज गेंदबाजों का ऐसा हाल देखना जाहिर तौर पर दर्दभरा रहा होगा. इस हालत के बाद अख्तर ने एक वीडियो पोस्ट किया और गेंदबाजों पर रहम दिखाते हुए कहा कि टी20 के गेंदबाजों को टेस्ट का अनुभव मिलने में वक्त लगेगा. अख्तर ने कहा,तेज गेंदबाजों के खिलाफ कुछ (शिकायत) नहीं. ये टी20 के तेज गेंदबाज हैं. इनको टेस्ट के तेज गेंदबाज बनने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी. लेकिन जो विकेटें (पिच) हैं, वो भी उन्हें किसी तरह की मदद नहीं कर रहीं.

शोएब ने खराब पिच और टीम के रवैये को लेकर फटकार लगाई. दिग्गज पेसर ने आगे कहा, अगर आपको ड्रॉ के लिए खेलना है, आपको बचकर खेलना है, तो आपको 700 रन पड़ जाएंगे. दो पारियां खेलनी पड़ जाएंगी. पाकिस्तान क्रिकेट को यहां पर काफी कुछ सोचने की जरूरत है. ये देखकर काफी दुख होता है.

पाकिस्तान बदले अपनी सोच

जब से इंग्लिश टेस्ट टीम में ब्रेंडन मैक्कलम को नया कोच और बेन स्टोक्स को नया कप्तान बनाया है, इंग्लैंड ने अपने खेलने का तरीका बदल दिया है. इसका ही एक और नजारा रावलपिंडी में दिखा और शोएब ने उनकी तारीफ करते हुए कहा कि पाकिस्तान को भी अपनी मानसिकता में बदलाव की जरूरत है. उन्होंने कहा,इनका कोच ब्रैंडन मैक्कलम ये नहीं सोचता कि टेस्ट क्रिकेट को रुक-रुक कर खेलना चाहिए. उसका कहना है कि मारो और ये तब से मार रहे हैं. उनके लिए डेब्यू कर रहा लियम लिविंगस्टन भी सातवें नंबर पर मौजूद है. पाकिस्तान क्रिकेट को भी अपनी मानसिकता में बदलाव की जरूरत है.

4 खिलाड़ियों का डेब्यू, इंग्लैंड ने की कुटाई

पाकिस्तान ने इस मैच में तीन प्रमुख गेंदबाजों समेत कुल 4 खिलाड़ियों को टेस्ट डेब्यू करवाया. इनमें सिर्फ तेज गेंदबाज हारिस रऊफ ऐसे हैं, जिन्हें वनडे और टी20 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अच्छा अनुभव हो गया है. पाकिस्तानी पेस बॉलिंग में सिर्फ नसीम शाह के पास टेस्ट का अनुभव था, वो भी सिर्फ 13 टेस्ट. उस पर से पिंडी स्टेडियम की एकदम पाटा पिच और पहले बल्लेबाजी के मौके ने इंग्लैंड का काम आसान कर दिया.

पहले से ही अपने आक्रामक तेवरों के कारण खौफ का कारण बनी इंग्लिश टीम ने फिर पाकिस्तानी गेंदबाजी की अनुभवहीनता का फायदा उठाया और पहले ही दिन सिर्फ 75 ओवरों में रिकॉर्ड 506 रन कूट दिए. टीम की ओर से चार खिलाड़ियों ने शतक जमाए. इस तरह इंग्लैंड ने एक ही दिन में दो विश्व रिकॉर्ड समेत कई अन्य रिकॉर्ड कायम किए.