छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : लव-जिहाद पर बवाल, पुलिसकर्मी के साथ धक्का-मुक्की, शहर बंद कराकर किया प्रदर्शन; विष्णु देव बोले- हिंदू समाज के लोगों से गुंडागर्दी

जशपुर I जशपुर में बीते तीन दिनों से जारी लव जिहाद का मामला शांत होता नहीं दिख रहा है। अब पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प की बात सामने आई है। इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय ने शेयर किया है।

विष्णु देव साय ने ट्विटर पर लिखा- कथित लव जिहाद मामले में कार्रवाई की मांग को लेकर जशपुर जिला मुख्यालय में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे हिन्दू समाज के लोगों पर पुलिस प्रशासन की गुंडागर्दी कतई बर्दाश्त नहीं। अमानवीयकृत व्यवहार कर सौहार्द भड़काने वाले पुलिस अधिकारी तत्काल निलंबित होने चाहिए।

बवाल इतना की शहर बंद कराया गया
हिंदू लड़की और मुस्लिम लड़के के इश्क के बाद उपजे विवाद से जशपुर में तनाव है। माहौल इस कदर बिगड़ा है कि गुरुवार को जशपुर बंद कराना पड़ा। हिंदू प्रदर्शनकारियों ने शहर बंद करवाकर प्रदर्शन किया। इसी दौरान एक पुलिसकर्मी के साथ धक्का-मुक्की भी हुई। जिसका वीडियो साय ने ट्वीट किया है।

ऐसे बिगड़ा मामला
मामला मंगलवार से बिगड़ना शुरू हुआ। लोगों ने SP ऑफिस का घेराव कर दिया था। पूरा विवाद लगभग 15 दिन पहले उस समय शुरू हुआ, जब कोतवाली थाना क्षेत्र की एक युवती घर से लापता हो गई। परिजनों की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए जशपुर कोतवाली पुलिस ने युवती को मुस्लिम युवक के घर से पकड़कर सखी वन स्टॉप केंद्र में भेजा था।

युवती ने काउंसलिंग में बताया था कि वो मुस्लिम युवक शाहबाज अंसारी से प्रेम करती है, और उसी के साथ रहना चाहती है। वो अपने माता-पिता के साथ नहीं जाना चाहती। इसके बाद युवती को युवक को ही सौंप दिया गया, लेकिन पूरे मामले में मंगलवार को तब माहौल गरमा गया, जब युवती का धर्म परिवर्तन करने का एक शपथ पत्र सामने आया। इसके सामने आते ही शहरवासी आक्रोशित हो गए। सुबह दोनों समुदायों के युवाओं के बीच हल्की नोकझोंक हुई।

अब जशपुर में ये विवाद मुहल्ले से निकलकर सियासी मुद्दा बन चुका है। भाजपा के नेता इस पूरे कांड को लेकर जगह-जगह विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। दूसरी तरफ लड़की के परिजनों का दावा सामने आया था कि युवती की मानसिक हालत ठीक नहीं है। बीते 2 सालों से उसका इलाज चल रहा है। ऐसे में दबाव में शपथपत्र पर हस्ताक्षर लेने की आशंका भी लोगों ने जताई है।

इधर एएसपी उमेश कश्यप ने कहा कि हिंदू समुदाय के लोग और युवती के पिता एसपी कार्यालय में आवेदन देने के लिए आए थे। उन्होंने शाहबाज अंसारी नाम के युवक पर उनकी युवती को ले जाने और जबरदस्ती धर्म परिवर्तन के लिए एफिडेविट दिलाने का आरोप लगाया है। इसकी जांच की जाएगी। जांच के बाद जो भी बात सामने निकलकर आएगी, उस आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

नेशनल हाइवे किया जाम
जिले में प्रेम विवाद के मामले को लेकर हिंदू संगठनों ने गुरुवार को बंद बुलाया। इसके बाद उन्होंने कटनी-गुमला नेशनल हाईवे पर चक्काजाम कर दिया। हिंदू संगठनों के कार्यकर्ता रैली की शक्ल में शहर के मुख्य मार्गों और गलियों का भ्रमण किया। इस दौरान इक्का-दुक्का जगहों पर पुलिस-प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों को मुस्लिम बाहुल्य मोहल्लों में प्रवेश करने से रोक दिया था।

लंबे समय से चल रहा है मामला

एएसपी उमेश कश्यप ने बताया कि साल 2021 में भी युवती कहीं चली गई थी। गुमशुदगी की रिपोर्ट परिवार ने सिटी कोतवाली थाने में दर्ज कराई थी। उस वक्त धारा 363 के तहत मामला दर्ज किया गया था। दूसरे दिन युवती को बरामद कर उसे माता-पिता के सुपुर्द किया गया था। वहीं 6 नवंबर 2022 को एक बार फिर युवती शाहबाज अंसारी के साथ चली गई। जिसकी शिकायत एक बार फिर माता-पिता ने कोतवाली में दर्ज कराई। इसके बाद पुलिस ने फिर से उसे युवक के पास से बरामद किया और उसकी काउंसलिंग कराई गई।

पहले भी प्रदेश में आ चुके हैं ऐसे मामले

इसी महीने बीजेपी की महिला नेताओं ने बयान दिया था कि छत्तीसगढ़ की हिंदू महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं। रायपुर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मी वर्मा, रायपुर नगर निगम नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे, भाजपा नेत्री विश्वदिनी पांडे ने कई घटनाओं का जिक्र किया था।

महिला नेताओं ने कहा था कि अप्रैल 2022 में कवर्धा जिले के पंडरिया थाना क्षेत्र में अलीसान खान ने युवती के साथ दुष्कर्म किया था। अक्टूबर 2022 में एक युवती वाहिद के साथ नया रायपुर जाती है, लेकिन वहां से उसकी लाश बरामद होती है। 2020 में डोंगरगढ़ की एक युवती ने बदमाशों के चंगुल से छूटने के बाद कहा था कि हिंदू महिलाओं को टार्गेट कर उन्हें 1 लाख रुपए में बेचा जाता है। इस खुलासे के बाद सलमान खान, जुनैद खान, साजिदा और सैयद नाम के आरोपियों की गिरफ्तारी हुई थी।

2020 में ही राजधानी रायपुर में धर्म विशेष के साथ प्रेम और धोखे का एक और मामला सामने आया था, जिसमें शादी का झांसा देकर निसार अहमद सिद्दिकी नाम के व्यक्ति ने हिंदू महिला के साथ 3 साल तक बलात्कार किया था। वो उसके साथ गालीगलौज और मारपीट भी करता था।