छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: एफआइआर के आधार पर होगी चिटफंड पीड़ितों की धन वापसी, थाना क्षेत्रों से मंगवाई गई एफआइआर सूची

naidunia

रायपुर। चिटफंड कंपनियों के पीड़ितों के पैसे वापस करने के लिए नया तरीका अपनाया जाएगा। अब आनलाइन आवेदन नहीं मंगवाया जाएगा, बल्कि सीधे थानों में निवेशकों के द्वारा कराई गई एफआइआर मंगवाई जाएगी। इसी के आधार पर धन वापसी होगी। बताया गया है कि जिन कंपनियों की संपत्तियों की नीलामी की जा चुकी है, उनके लिए अतिरिक्त आवेदन देखने को मिले थे, जिसकी वजह से यह कदम उठाया गया है। उदाहरण के लिए देव्यानी कंपनी के लिए मंगाए गए आवेदनों में 4000 अतिरिक्त आवेदन थे।

बता दें कि तीन कंपनियों के धन वापसी होगी। किम इंफ्रा कंपनी की गातापार की आधा एकड़ जमीन को करीब डेढ़ करोड़ में बेचा गया है। शुष्क इंडिया कंपनी की संपत्ति की कुर्की से 6 लाख 45 हजार रुपये मिले हैं। इसके लिए 1420 आवेदन पहले चरण में आए थे। गोल्ड-की इंफ्रावेंचर (डेसिड बेनीफिट फंड लिमिटेड) चिटफंड कंपनी की जमीन 81 लाख एक हजार रुपये में बिकी है। उक्त कंपनी के 1600 आवेदन आफलाइन सिस्टम से मिले थे।

गलतियां देख मंगवाए आनलाइन आवेदन

देव्यानी कंपनी की संपत्ति की नीलामी से 4 करोड़ 14 लाख 97 हजार 304 रुपये वापस किए गए हैं। इसके लिए पहले आफलाइन आवेदन लिए गए। आवेदनों में गलतियां और गलत बांड पेपर होने के कारण वेब लिंक के माध्यम से रसीद तथा दस्तावेज मंगवाए गए। इसमें 13 हजार 566 लोगों ने आनलाइन दस्तावेज अपलोड किए। दस्तावेजों की जांच के बाद 9 हजार 866 रसीद और बांड सही पाए गए थे।

कई कंपनियों के मामले कोर्ट में

42 कंपनियों के 3.50 लाख आवेदन मिले थे। इनमें से 16 चिटफंड कंपनियों के विरुद्ध न्यायालय में प्रकरण भेजे गए। न्यायालय के द्वारा 11 प्रकरणों में आदेश पारित किया गया है। आदेशानुसार तीन प्रकरणों में नीलामी पूरी कर ली गई है। कुल 5 करोड़ 74 लाख रुपये जिला प्रशासन को मिल चुके हैं। छह प्रकरणों में नीलामी की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है।

नौ प्रकरणों में संपत्ति दूसरे जिलों में

नौ प्रकरणों में संपत्ति दूसरे जिलों में होने के कारण संबंधित जिलों से पत्राचार किया जा रहा है। अन्य जिलों के आठ प्रकरणों में संपत्ति कुर्की की जा रही है। कंपनियों के संचालक गिरफ्तार भी किए जा चुके हैं। इनके अलावा कई कंपनियों की संपत्ति नीलामी के मामले कोर्ट में पेंडिंग हैं, कुछ में स्टे भी लगाया गया है। ऐसे में इन कंपनियों से रिकवरी मिलने में समय लगने की संभावना जताई जा रही है।

फैक्ट फाइल

1 लाख 93 हजार से ज्यादा आवेदन

3 कंपनियों की संपत्ति हुई नीलाम, मिले 5.53 करोड़ रुपये

17 कंपनियों की संपत्ति की नीलामी बाकी

25 करोड़ रुपये तक होगी आय

वर्जन

चिटफंड कंपनियों की धन वापसी के लिए कार्रवाई की जा रही है। कुछ की संपत्ति नीलाम की जा चुकी है, कुछ की कार्रवाई शेष है। जल्द ही सभी पीड़ितों को राशि वापस की जाएगी।

बीरेंद्र बहादुर पंचभाई, अपर कलेक्टर, रायपुर