छत्तीसगढ़

PAK vs ENG: एक मैच में बने 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड, हमेशा के लिए यादगार हो गया रावलपिंडी टेस्ट

नई दिल्ली । इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच रावलपिंडी में खेला गया टेस्ट मैच हमेशा के लिए यादगार हो गया। इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड के अप्रोच को लेकर तो तारीफ हो ही रही है, साथ में इसे वन ऑफ द ग्रेट टेस्ट मैच की संज्ञा भी दी जा रही है। इंग्लैंड ने दूसरी पारी केवल 264 रन बनाकर घोषित कर दी थी। 

मैच की बात करें तो पाकिस्तान को जीत के लिए 343 रन की दरकार थी, लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान के 17 साल बाद घर पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट जीतने के सपने को तोड़ दिया। इस मैच में एक दो नहीं बल्कि 5-5 वर्ल्ड रिकॉर्ड बने, जिसने इसे हमेशा के लिए यादगार बना दिया।

रावलपिंडी टेस्ट में बने 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड

एक दिन में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड- इंग्लैंड टीम ने बैजबॉल का नमूना पेश करते हुए एक दिन में 500 से ज्यादा का स्कोर खड़ा करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

एक दिन में बने चार शतक- पहले दिन न केवल सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड की टीम ने बनाया बल्कि उसके चार बल्लेबाजों ने शतक लगाया। ऐसा पहली बार हुआ जब एक ही दिन में किसी टीम के चार बल्लेबाज ने शतक जड़ा हो।

मैच में बने कुल 1,768 रन- पूरे मैच की बात करें तो इसमें दोनों टीमों की तरफ से कुल 1,768 रन बने जो अब तक का सर्वाधिक है। इससे पहले 2004 में टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टेस्ट मैच में 1747 रन बने थे।

हैरी ब्रुक की वर्ल्ड रिकॉर्ड पारी- इस मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रुक ने 181 गेंद पर 240 रन की पारी खेली। किसी बल्लेबाज द्वारा 200 रन इस स्ट्राइक से पहली बार बनाया गया।

डेब्यू टेस्ट में सर्वाधिक रन देने का वर्ल्ड रिकॉर्ड- इस टेस्ट मैच में पाकिस्तान की तरफ से जाहिद महमुद ने डेब्यू किया था। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में 235 रन खर्च किए जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।