छत्तीसगढ़

एसिड की ऑनलाइन बिक्री पर सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी सख्त, Flipkart और Meesho के खिलाफ नोटिस जारी

नई दिल्ली। सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी CCPA ने ऑनलाइन साइट Flipkart और Meesho को एसिड की बिक्री से संबंधित उल्लंघनों के लिए नोटिस भेजा है। सीसीपीए ने उन्हें सात दिनों के भीतर विस्तृत जवाब देने का निर्देश दिया है। उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की है।

ई-कॉमर्स कंपनियों फ्लिपकार्ट और मीशो डॉट कॉम को उनके प्लेटफॉर्म पर तेजाब की बिक्री से संबंधित नियमों के उल्लंघन के लिए नोटिस भेजा है। नोटिस उन खबरों के बाद आया है कि हाल ही में दिल्ली के द्वारका में एक लड़की पर तेजाब हमले में आरोपी ने फ्लिपकार्ट से तेजाब खरीदा था।

कटघरे में ऑनलाइन कंपनियां

दिल्ली महिला आयोग ने गुरुवार को दो ई-कॉमर्स फर्मों को कथित रूप से अपने प्लेटफॉर्म पर एसिड की बिक्री की अनुमति देने के लिए नोटिस जारी किया। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने भी फ्लिपकार्ट को नोटिस भी जारी किया था, जब उसने पाया कि तेजाब वहीं से खरीदा गया था।

नियमों की उड़ीं धज्जियां

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा गया है कि CCPA ने दो ई-कॉमर्स संस्थाओं, फ्लिपकार्ट इंटरनेट प्राइवेट लिमिटेड और फैशनियर टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (meesho.com) को उनके प्लेटफॉर्म पर रिपोर्ट किए गए एसिड की बिक्री से संबंधित उल्लंघन के लिए नोटिस भेजा है। इसने इन संस्थाओं को 7 दिन में विस्तृत जवाब प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। इन ई-कॉमर्स संस्थाओं द्वारा CCPA के नोटिस के निर्देशों का पालन न करने पर उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के प्रावधानों के अनुसार सख्ती से निपटा जाएगा।

मीशो भी कर रहा है बिक्री

मंत्रालय ने कहा कि सीसीपीए द्वारा एसिड की ऑनलाइन बिक्री की जांच करने पर पाया गया कि मीशो भी अपने प्लेटफॉर्म पर एसिड बेच रहा है। यह कोर्ट के निर्देशों के साथ-साथ गृह मंत्रालय द्वारा जारी एडवाइजरी का भी उल्लंघन है। आपको बता दें कि किशोरी पर तेजाब से हमले को लेकर लोगों में व्यापक नाराजगी है। लोगों ने प्रतिबंध के बावजूद बाजारों में तेजाब की उपलब्धता पर भी सवाल उठाए हैं। इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।