छत्तीसगढ़

Twitter का बड़ा फैसला, दोबारा चालू होंगे बैन अकाउंट्स, यूजर्स को मिलेगी राहत

नईदिल्ली I Twitter ने सस्पेंड किए गए कई अकाउंट्स को दोबारा चालू करने की तैयारी शुरू कर दी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी का कहना है कि वो अगले 30 दिनों में ऐसे कई अकाउंट दोबारा एक्टिव करेगी, जिन्हें ट्विटर की पॉलिसी का उल्लंघन करने के चलते बंद किया गया है. हाल ही में ट्विटर ने कई पत्रकारों के ट्विटर अकाउंट भी सस्पेंड किए हैं. माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के नए बॉस Elon Musk ने आरोप लगाया कि इन पत्रकारों ने सोशल मीडिया पर उनकी लोकेशन शेयर करके कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन किया है.

हालांकि, आज मस्क ने इन पत्रकारों के अकाउंट से बैन हटाने का ऐलान भी कर दिया है. वहीं, ट्विटर ने सिलसिलेवार तरीके से ट्वीट करते हुए कहा कि उसने कुछ पॉलिसियों की पहचान की है, जिनके उल्लंघन पर स्थाई रूप से अकाउंट बंद करने की कर्रवाई असंगत है. ट्विटर ने साफ किया है कि दोबारा चालू होने वाले अकाउंट्स को कंपनी के नियमों का पालन करना होगा. कंपनी ने आगे कहा कि अगर कोई यूजर गंभीर उल्लंघन करता है तो स्थाई रूप से अकाउंट सस्पेंड करने की कार्रवाई होगी.

पत्रकारों के अकाउंट हुए सस्पेंड

इस हफ्ते की शुरुआत में सोशल मीडिया कंपनी ने कई दिग्गज पत्रकारों के ट्विटर अकाउंट सस्पेंड किए हैं. इनमें वाशिंगटन पोस्ट, CNN और न्यूयॉर्क टाइम्स जैसे मीडिया हाउस के वे पत्रकार भी शामिल हैं, जो मस्क को कवर कर रहे थे. इन पर मस्क ने आरोप लगाया कि उनकी लोकेशन का खुलासा करके इन पत्रकारों ने उनकी फैमिली की सुरक्षा को खतरे में डाला है.

इन पत्रकारों पर गिरी गाज

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सस्पेंड किए गए अकाउंट्स में द न्यूयॉर्क टाइम्स के रयान मैक, CNN के डोनी ओ’सुल्लीवन, द वाशिंगटन पोस्ट के ड्रू हारवेल, मैशेबल के मैट बाइंडर, द इंटरसेप्ट के मीका ली, राजनीतिक पत्रकार कीथ ऑबरमैन के अलावा ऐरॉन रूपर और टोनी वेबस्टर (दोनों स्वतंत्र पत्रकार) शामिल हैं.

हटेगा सस्पेंशन

हालांकि, माइक्रोब्लॉगिंग साइट की ताजा अपडेट में एलन मस्क ने कहा है कि वह इन पत्रकारों के ट्विटर अकाउंट्स को अब बहाल कर देंगे. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार मस्क ने ट्वीट किया, “लोगों ने बात की है. मेरी लोकेशन का खुलासा करने वाले अकाउंट्स के सस्पेंशन को अब हटा दिया जाएगा.”