छत्तीसगढ़

WTC Final: इंग्लैंड के ‘बैजबॉल’ ने पाकिस्तान को टेस्ट चैंपियनशिप से किया बाहर, अब भारत सहित तीन प्रबल दावेदार

पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड

नई दिल्ली। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन मैच की टेस्ट सीरीज खत्म हो चुकी है। इंग्लैंड ने पाकिस्तान को उसके घर में 3-0 से हराया है और सीरीज में सूपड़ा साफ कर दिया है। यह पहला मौका है जब पाकिस्तान की टीम अपने घर में तीन मैच की टेस्ट सीरीज में सभी मैच हार गई है। पाकिस्तान की इस हार के साथ ही उसके विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलने का सपना भी लगभग खत्म हो चुका है। अब ऑस्ट्रेलिया का फाइनल खेलना लगभग तय है। वहीं, दूसरे स्थान के लिए भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच कांटे की टक्कर है।  

औपचारिक रूप से छह टीमें टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस में बनी हुई हैं। हालांकि, इनमें से चार टीमों के लिए फाइनल की राह बेहद मुश्किल है। उन्हें अपने बाकी मैच जीतने के अलावा दूसरी टीमों के बीच मैचों के नतीजे पर भी निर्भर रहना होगा। यहां हम बता रहे हैं कि सभी टीमों के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के समीकरण क्या हैं।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया – फोटो : सोशल मीडिया

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया की टीम 76.92 पर्सेंट अंक के साथ पहले स्थान पर है और इस टीम का फाइनल खेलना लगभग तय है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में शानदार जीत दर्ज करने वाली कंगारू टीम को इस सीरीज में दो मैच और खेलने हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम ये दोनों मैच जीतने की कोशिश करेगी। इसके बाद इस टीम को भारत में चार टेस्ट मैच खेलने हैं। हालांकि, इस सीरीज से पहले ही ऑस्ट्रेलिया फाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकती है।

भारत

भारत

भारत – फोटो : सोशल मीडिया

भारत के पास 55.77 फीसदी अंक हैं और यह टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर हैं। भारत ने हाल ही में बांग्लादेश को हराया है और इसी टीम के खिलाफ उसे दूसरा मैच खेलना है। इसके बाद भारत ऑस्ट्रेलिया के साथ चार टेस्ट की सीरीज खेलेगा। टीम इंडिया ये पांचों मैच जीतने की दावेदार है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में सभी मैच नहीं जीतने पर भी भारत आसानी से फाइनल में पहुंच जाएगा। अगर भारत पांच में से चार मैच जीत जाता है तो उसका फाइनल खेलना तय है।

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका – फोटो : twitter@ICC

दक्षिण अफ्रीका के पास 54.55 फीसदी अंक हैं। अंक तालिका में यह टीम तीसरे स्थान पर है और फाइनल खेलने की तीसरी बड़ी दावेदार है। दक्षिण अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने हैं। हाल ही में अफ्रीकी टीम यहां सीरीज का पहला मैच हारी है और अब बाकी दो मैच जीतना भी दक्षिण अफ्रीका के लिए बड़ी चुनौती होगी। इसके बाद यह टीम अपने घर में वेस्ट इंडीज से दो टेस्ट खेलेगी। ये दोनों मैच आसानी से दक्षिण अफ्रीका जीत सकती है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हारने पर दक्षिण अफ्रीका के लिए फाइनल की राह मुश्किल हो जाएगी।

श्रीलंका

श्रीलंका

श्रीलंका – फोटो : सोशल मीडिया

श्रीलंका की टीम 53.33 फीसदी अंक के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। यह टीम अपने सभी मैच जीतकर 61.11 फीसदी अंक हासिल कर सकती है और टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेल सकती है, लेकिन श्रीलंका के लिए यह आसान नहीं होगा। इस टीम को अब सिर्फ दो मैच खेलने हैं और ये दोनों मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ उसी की जमीन पर हैं। ऐसे में श्रीलंकाई टीम के लिए कीवी धरती पर कोई टेस्ट मैच जीतना बहुत मुश्किल होगा।

इंग्लैंड

इंग्लैंड

इंग्लैंड – फोटो : सोशल मीडिया

टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पांचवें स्थान पर मौजूद इंग्लैंड की टीम के पास 46.97 फीसदी अंक हैं। इस टीम ने हाल ही में पाकिस्तान को उसके घर में 3-0 से हराकर इतिहास रचा है। बेन स्टोक्स के कप्तान बनने के बाद इंग्लैंड की टीम बहुत ही बेहतरीन तरीके से खेली है, लेकिन अब इस टीम के पास कोई सीरीज नहीं है। इंग्लैंड के सारे मैच खत्म हो चुके हैं और यह टीम पहले ही फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है।

वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज – फोटो : सोशल मीडिया

टेस्ट चैंपियन की अंक तालिका में विंडीज की टीम छठे स्थान पर है। वेस्ट इंडीज के पास 40.91 फीसदी अंक हैं। अपने बाकी मैच जीतने पर इस टीम के पास अधिकतम 50 फीसदी अंक होंगे। हालांकि, वेस्टइंडीज के लिए यह बेहद मुश्किल होगा, क्योंकि वेस्टइंडीज को यह सीरीज दक्षिण अफ्रीका में जाकर खेलनी है। अफ्रीकी टीम को उसके घर में हराना वेस्टइंडीज के लिए आसान नहीं होगा। जीतने पर भी वेस्टइंडीज का फाइनल खेलना पक्का नहीं है।

पाकिस्तान

पाकिस्तान

पाकिस्तान – फोटो : सोशल मीडिया

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान की टीम टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में सातवें स्थान पर आ गई है। इसके साथ ही पाकिस्तान के लिए फाइनल की राह बेहद मुश्किल हो गई है। पाकिस्तान की टीम अपने सभी मैच जीतने पर भी अधिकतम 47.62 फीसदी अंक हासिल कर पाएगी। इस स्थिति में भी पाकिस्तान का फाइनल खेलना पक्का नहीं होगा। पाकिस्तान को अब न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने घर में दो टेस्ट मैच खेलने हैं।  

पाकिस्तान की टीम फाइनल तभी खेल पाएगी जब ऑस्ट्रेलिया अपने सभी मैच जीते और वेस्टइंडीज की टीम भी दक्षिण अफ्रीका से एक मैच जीते और एक ड्रॉ पर खत्म हो। साथ ही न्यूजीलैंड श्रीलंका को दोनों मैच में हरा दे। वहीं भारतीय टीम बांग्लादेश से भी अपना दूसरा टेस्ट हार जाए।

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड – फोटो : सोशल मीडिया

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल जीतने वाली न्यूजीलैंड की टीम इस बार अंक तालिका में आठवें स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड के पास 25.93 फीसदी अंक हैं। यह टीम पहले ही फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है। न्यूजीलैंड को अब पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ दो-दो मैच खेलने हैं। ये सभी मैच जीतने के बावजूद न्यूजीलैंड की टीम 48.72 फीसदी अंक ही हासिल कर पाएगी और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से बाहर रहेगी।

बांग्लादेश

बांग्लादेश

बांग्लादेश – फोटो : सोशल मीडिया

बांग्लादेश ने अब तक सिर्फ 12.12 फीसदी अंक हासिल किए हैं और इस टीम का एकमात्र टेस्ट मैच भारत के खिलाफ बचा है। इसे जीतने पर भी बांग्लादेश अंक तालिका में आखिरी स्थान पर ही रहेगा। अब बांग्लादेश के पास भारत को हराकर उसका खेल खराब करने का मौका है जरूर है। इसके अलावा यह टीम भारत के खिलाफ टेस्ट में पहली जीत हासिल कर सकती है।