छत्तीसगढ़

90 साल बाद हुआ बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में यह कमाल, अश्विन और श्रेयस ने मचाया धमाल

नई दिल्ली । भारतीय टीम ने मीरपुर टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ 3 विकेट से जीत दर्ज की। बांग्लादेश ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक समय भारत को मुश्किल परिस्थिति में ला खड़ा किया था, लेकिन आर अश्विन और श्रेयस अय्यर भारत के खेवनहार बने। 90 साल बाद अश्विन और श्रेयस ने इतिहास दोहराते हुए आठवें विकेट के लिए चौथे दिन के खेल के दौरान नाबाद साझेदारी की। भारतीय ने टीम ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया। इस जीत से भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर मौजूद है।

चौथे दिन के खेल के पहले सत्र में अश्विन और श्रेयस अय्यर ने नाबाद साझेदारी की। दोनों ने आठवें विकेट के लिए नाबाद 71 रनों की साझेदारी की। 90 साल बाद चौथे दिन भारत ने आठवें विकेट के लिए 70 या उससे ज्यादा रन की साझेदारी की। इससे पहले 1932 में अमर सिंह और लाल सिंह 74 रन की साझेदारी की थी।

लॉर्ड्स में अमर सिंह और लाल सिंह ने किया था कमाल

गौरतलब हो कि लाल सिंह और अमर सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 8वें विकेट के लिए 74 रन जोड़े थे। भारत और इंग्लैंड के बीच ये टेस्ट मैच साल 1932 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला गया था। इस मैच में अश्विन 62 गेंद पर 42 जबकि अय्यर ने 46 गेंद पर 29 रन की नाबाद पारी खेली। दोनों ने उस वक्त यह साझेदारी की जब 74 रन के स्कोर पर 7 विकेट गिर चुके थे। अक्षर पटेल ने 34 रन बनाए। जयदेव उनादकट ने 13 रन की पारी खेली।

चौथी बार भारत ने किया क्लीन स्वीप

बांग्लादेश के गेंदबाज मेहदी हसन ने 5 विकेट लिए। कप्तान शाकिब अल हसन को दो सफलताएं मिली। बांग्लादेश ने दूसरी पारी में 271 रन बनाते हुए भारत के सामने 145 रन का लक्ष्य रखा था। इसे पहले भारत ने पहली पारी में 314 और बांग्लादेश ने 227 रन बनाए थे। भारत ने पहला टेस्ट मैच 188 रन से जीता था। दूसरा टेस्ट मैच जीतने के साथ ही बांग्लादेश पर क्लीन स्वीप किया। भारत ने चौथी बार बांग्लादेश की धरती पर क्लीन स्वीप किया है।