छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : सियासी रिश्ते में केक की मिठास, रेणु जोगी ने CM बघेल के लिए भिजवाया क्रिसमस केक, बदले में मुख्यमंत्री ने भी दिया तोहफा

रायपुर I क्रिसमस पर सियासी रंजिशें भुलाई गई हैं। पुराने रिश्तों में एक बार फिर गर्मजोशी दिखी है। प्रदेश का मशहूर सियासी परिवार रहा है प्रदेश के पहले CM अजीत जोगी का परिवार। ईसाई धर्म को मानने वाले इस परिवार ने प्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति स्नेह प्रकट किया है। खुद रेणु जोगी ने मुख्यमंत्री को केक भेजा है।

इसकी तस्वीर मुख्यमंत्री ने शेयर करते हुए सोशल मीडिया पोस्ट पर लिखा- आदरणीया भाभी श्रीमती रेणु जोगी ने पूर्ववत स्नेह के साथ क्रिसमस का केक भिजवाया।मैंने भी अपनी ओर से उन्हें शुभकामनाओं सहित केक भिजवाया है। वे दीर्घायु हों और उनका आशीर्वाद बना रहे।

रायपुर स्थित जोगी परिवार के निवास पर जनता कांग्रेस के कार्यकर्ता पहुंचे। सभी ने अमित जोगी, रेणु जोगी और ऋचा जोगी को बधाई दी। इस मौके पर अमित जोगी ने कार्यकर्ताओं संग केक काटा और लंच किया।

क्रिसमस की रौनक भी जोगी परिवार के आशियाने पर दिखी। सजावट की तस्वीरें शेयर करते हुए अमित जोगी ने लिखा- आपको जोगी परिवार की ओर से क्रिसमस पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं।आज कई सालों बाद अपने निवास “अनुग्रह” (जिसे पिछले 137 सालों से ‘सागौन बंगला’ के नाम से जाना जाता है) को क्रिसमस के रंगों में सजा देख के बहुत अच्छा लगा।

इसके पहले सीएम भूपेश ने रायपुर में क्रिसमस मनाया। उन्होंने सेंट जोसफ कैथेड्रल और सेन्ट पॉल कैथेड्रल पहुंचकर प्रार्थना कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने मसीही समाज के लोगों से मुलाकात की और उन्हें बधाई देते दिखे। इस अवसर पर CM बघेल ने कहा कि आज विश्वभर में प्रभु ईसा मसीह का जन्म दिन पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है। सभी घरों में केक एवं मिठाईयां बनाई जा रही हैं, आज बच्चे भी सज-धजकर यहां आए हैं यह बहुत बड़ा दिन है।

मुख्यमंत्री ने कहा- प्रभु यीशु का संदेश पूरी मानवता के लिए है । उन्होंने बताया कि करुणा, प्रेम और सेवा के माध्यम से ही हम ईश्वर तक पहुंच सकते हैं, यही वह मार्ग है जिससे जीवन में व्याप्त घृणा, ईर्ष्या और क्रोध से हम जीत सकते हैं । इस संदेश में भाईचारा है, प्रेम है जिससे आज दुनिया में फैले हिंसा, घृणा, ईर्ष्या और दुख को पराजित कर सकते हैं । मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि हमें प्रभु यीशु के संदेशों का अनुसरण कर मानवता की सेवा करनी चाहिए ताकि इस मानव सभ्यता को और ऊंचाई पर ले जा सकें।

मुख्यमंत्री बघेल ने इस मौके पर कैथेड्रल में उपस्थित लोगों के साथ केक काटकर क्रिसमस सेलिब्रेट किया। चर्च में उपस्थित सभी लोगों ने प्रभु की प्रार्थना की और चर्च के गायन दल ने कैरोल गीत प्रस्तुत किए। मुख्यमंत्री का मसीही समाज के द्वारा गुलदस्ते और शॉल भेंटकर स्वागत किया गया।

RSS भी मना रही क्रिसमस

पहली बार अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री जॉन बारला ने मेघालय हाउस में शुक्रवार को क्रिसमस भोज की मेजबानी की। RSS से जुड़े राष्ट्रीय ईसाई मंच के इस कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर से केरल तक के चर्च प्रमुख भाग ले रहे हैं। RSS ने पहली बार इस तरह का आयोजन किया है। राष्ट्रीय ईसाई मंच देशभर में कार्यक्रम कर रहा है। कई जगह पर RSS ने क्रिसमस भोज आयोजित किए हैं।

जगदलपुर के लाल चर्च में भी धूमधाम से क्रिसमस का त्योहार मनाया गया, यहां विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। कमेटी सदस्यों ने बताया कि, आने वाले एक सप्ताह तक चर्च में रोजाना अलग-अलग तरह के कार्यक्रम होते रहेंगे। इधर विधायक, महापौर समेत अन्य जनप्रतिनिधि भी चर्च पहुंचे। उन्होंने चर्च के गेट पर खड़े होकर आने जाने वाले मसीह समाज के सदस्यों को क्रिसमस की बधाई दी।

शहर में स्थित लाल चर्च में सुबह से ही मसीह समाज के लोग इकट्ठा हुए। प्रभु यीशु को याद करते हुए प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। मसीह समाज के सैकड़ों लोगों ने एक साथ प्रार्थना की। प्रभु यीशु के जीवन के बारे में बताया गया। साथ ही बच्चों ने विभिन्न तरह के कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। चर्च के पास्टर ने प्रभु यीशु के जीवन के सिद्धांतों को अपने जीवन में अपनाने की प्रेरणा दी।