छत्तीसगढ़

IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20I सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, रोहित शर्मा की हुई वापसी

नई दिल्ली। नए साल की शुरुआत में श्रीलंका टीम भारत दौरे पर आ रही है। श्रीलंका यहां तीन टी20I और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगा। इसके लिए BCCI ने मंगलवार को टी20 और वनडे के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। दोनों देशों के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच 3 जनवरी 2023 को खेला जाएगा। 

बता दें कि वनडे टीम में कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई है। हार्दिक पांड्या को उप कप्तान बनाया गया है। वहीं, टी20 के लिए हार्दिक पांड्या को कप्तान जबकि, सूर्यकुमार को उप कप्तान बनाया गया है। वनडे टीम में मोहम्मद शमी की वापसी हुई है। वह भी बांग्लादेश दौरे से पहले चोटिल हो गए थे।    

शिखर धवन और पंत टीम से हुए बाहर

श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम से शिखर धवन और रिषभ पंत की छुट्टी कर दी गई। वनडे और टी20 सीरीज के लिए इन दोनों ही खिलाड़ियों का चयन नहीं किया है। शिखर की जगह शुभमन गिल को टीम में मौका दिया गया है वहीं, ईशान किशन को विकेटकीपर के रूप में शामिल किया गया है। टी20 टीम में संजू सैमसन को मौका मिला है।

गौरलतब हो कि टी20I में श्रीलंका पर भारत का पलड़ा भारी है। दोनों देशों के बीच अब तक 26 मैच खेले गए हैं। जिनमें भारत ने 17 और श्रीलंका ने 8 मैच जीते। एक मैच टाई रहा है। वनडे मैचों में भी श्रीलंका के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी रहा है। अब तक दोनों देशों के बीच 162 एकदिवसीय मुकाबले खेले गए, जिनमें टीम इंडिया ने 93 और श्रीलंका ने 57 मैच जीते। दोनों के बीच एक मैच टाई रहा, जबकि 11 मुकाबलों का रिजल्ट नहीं निकला।

भारत और श्रीलंका के खिलाफ T2OI मैच शेड्यूल

  • पहला टी20I- 3 जनवरी 2023 को मुंबई में खेला जाएगा। 
  • दूसरा टी20I- 5 जनवरी 2023 को पुणे में खेला जाएगा।
  • तीसरा टी20I- 7 जनवरी 2023 को राजकोट में खेला जाएगा।

ODI मैच का शेड्यूल

  • पहला वनडे मैच- 10 जनवरी 2023 को गुवाहाटी में खेला जाएगा।
  • दूसरा वनडे मैच- 12 जनवरी 2023 को कोलकाता में खेला जाएगा।
  • तीसरा वनडे मैच- 15 जनवरी 2023 को तिरुवंतपुरम में खेला जाएगा। 

श्रीलंका के खिलाफ T20I के लिए भारत की टीम

हार्दिक पांड्या (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव (उप कप्तान), दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार।

श्रीलंका के खिलाफ ODI के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उप कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मो. शमी, मो. सिराज, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह।