छत्तीसगढ़

बिलासपुर : कोरोना इफेक्ट, 50 हजार डोज की आवश्यकता, सीएमएचओ ने शासन को भेजा पत्र, लिखा- लोग परेशान, ये उपलब्ध कराएं

बिलासपुर I जिले के मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अनिल श्रीवास्तव ने शासन से 50 हजार कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने का मांग पत्र भेजा है। उन्होंने बताया कि यहां 46 प्रतिशत आबादी को कोरोना वैक्सीन का तीसरा डोज नहीं लगा है। उन्होंने जब से कोविड के आने बात की सुनी है तब से वैक्सीन की पूछपरख कर रहे। विभिन्न टीका सेंटरों पर पहुंचकर वैक्सीन उपलब्ध कराने की बात कह रहे। हालांकि शासन ने अभी उन्हें इसका जवाब नहीं भेजा है।

शहर में कोरोना का वैक्सीन लगभग खत्म हो चुका है। बड़ों के अलावा बच्चों की वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। अभी भी जिले की 46 प्रतिशत आबादी को इसकी तीसरी डोज नहीं लगी, अब लोेग जिला अस्पताल, सिम्स और स्वास्थ्य विभाग के उन केंद्रों पर पहुंचकर इसकी पूछपरख कर रहे, जहां से पहले वैक्सीन का अभियान चलाया जा रहा था।

उन्हें यह उम्मीद थी कि यहां पहुंचकर उन्हें वैक्सीन लगेगी। लेकिन जिले में कोविशील्ड और को वैक्सीन की डोज खत्म होने के कारण उन्हें खासतौर पर परेशान होना पड़ रहा है। वे लगातार स्वास्थ्य अधिकारियों से आग्रह कर रहे हैं कि वे इसे जल्द से जल्द मंगाए और फिर से टीकाकरण अभियान शुरू करें। लेकिन जिले में वैक्सीन नहीं होने के कारण उन्हें भटकना पड़ रहा है। इसी तरह की समस्या को देखकर सीएमएचओ डॉ. श्रीवास्तव ने शासन से 25 हजार कोविशील्ड और 25 हजार को वैक्सीन की मांग की है।

जानिए कितनों को लगी वैक्सीन

जिले की जनसंख्या 16 लाख है। इनमें 14 लाख लोगों को पहली डोज लगी है। 97 प्रतशित लोगों ने दूसरी डोज लगवाई और तीसरी डोज सिर्फ 43 प्रतिशत आबादी को लगी है, इसलिए यह चिंता का विषय है। स्वास्थ्य विभाग के पास 18 की आयु से ऊपर के लोगों के लिए नाममात्र की वैक्सीन की डोज सिर्फ एक हजार मौजूद है। फिलहाल इसकी सप्लाई भी ठप है, यही कारण है कि लोग भटक रहे हैं।

ये है बड़ी परेशानी
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने आने वाले दिन में कोरोना के लिए इनोवेक नाम की नोजल ड्रॉप को बतौर वैक्सीन इस्तेमाल करने को लिखा है। लेकिन बड़ी समस्या यह है कि इसकी खरीदी नहीं हुई है। यही वजह है कि यह कब आएगी और कब लोगों को मिलेगी, इस बात पर संशय है। जबकि वैक्सीन के मिलने से लोगों को दो तरह की राहत मिलेगी। पहला तो उन्हें मुफ्त कोरोना वैक्सीन का डोज लगेगा और दूसरा लोगों को इसके लिए जागरूक नहीं करना पड़ेगा।

वैक्सीन के लिए पत्राचार किया गया है

“जिले में काेविड-19 से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 50 हजार टीका उपलब्ध कराने की मांग की है। शासन को इसका प्रस्ताव भेजा गया है। फिलहाल यह हमें नहीं मिली है।”
-डॉ. अनिल श्रीवास्तव, सीएमएचओ