छत्तीसगढ़

ICC Award: अर्शदीप आइसीसी इमर्जिंग क्रिकेटर पुरस्कार की दौड़ में, रेणुका और यास्तिका का भी नाम शामिल

नई दिल्ली। भारत के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को बुधवार को आईसीसी मेन्स इमर्जिंग क्रिकेटर आफ द ईयर 2022 पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया। उनके अलावा दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मार्को जानसेन, अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान और न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज फिन एलन को भी नामित किया गया है। वहीं, वूमेन्स इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए भारत की तेज गेंदबाज रेणुका ठाकुर और बल्लेबाज यास्तिका भाटिया को नामित किया गया। इन दोनों के अलावा इंग्लैंड की हरफनमौला खिलाड़ी एलिस कैप्सी और आस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाज डार्सी ब्राउन को भी नामांकित किया गया है।

अर्शदीप इस साल टी20 में जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में उन्होंने आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में दस विकेट लेते हुए शानदार गेंदबाजी की। इस साल जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टी20 डेब्यू के बाद से उन्होंने 21 मैचों में 18.12 की औसत, 13.30 की स्ट्राइक रेट और 8.17 की इकॉनमी से 33 विकेट लिए हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने डेथ ओवरों में यॉर्कर फेंकने की क्षमता से सभी को प्रभावित किया।

अर्शदीप ने पाकिस्तान के खिलाफ किया डेब्यू

अर्शदीप को भारत के हालिया न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे डेब्यू भी कराया गया था और अब श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे टीम में 23 वर्षीय गेंदबाज को शामिल किया गया है। इससे उनका भविष्य उज्जवल दिखाई दे रहा है। 2022 का उनका यादगार प्रदर्शन टी20 विश्व कप के भारत-पाकिस्तान मैच में आया और 90,000 से अधिक दर्शकों के सामने अर्शदीप बड़े मंच पर खुद को साबित करने में सफल रहे।

रेणुका और यास्तिका ने किया शानदार प्रदर्शन

बात करें महिला खिलाड़ियों की तो रेणुका ठाकुर ने देश के लिए 2022 में व्हाइट बॉल क्रिकेट को दोनों प्रारूपों में सिर्फ 29 मैचों में 40 विकेट हासिल किए। इससे भारतीय महिला टीम को महान तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी की कमी नहीं खली। गेंद को स्विंग कराने की क्षमता के साथ रेणुका वनडे मैचों में 14.88 की औसत से 18 विकेट लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन राष्ट्रमंडल खेलों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया। इस मैच में 16 डॉट गेंदों के साथ पहले मैच में 4/18 और दूसरे मैच में 34/4 विकेट हासिल किए।

वहीं, 50 ओवर के मैच में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली यास्तिका ने कई मजबूत प्रदर्शनों के साथ साल 2022 में भारत के मध्य क्रम के लिए मंच तैयार किया। ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के खिलाफ मजबूत अर्धशतक से पहले, उन्होंने क्रिकेट विश्व कप में 41 और 31 रन की पारी खेली। यास्तिका ने इंग्लैंड के खिलाफ भारत को उनके घर में 3-0 की एकदिवसीय सीरीज जीतने में मदद की। इस साल उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन ईडन पार्क में आस्ट्रेलिया के खिलाफ मिताली राज के साथ 130 रन की साझेदारी के दौरान किया।