छत्तीसगढ़

कोविड के बाद लोगों में हवाई यात्रा को लेकर बढ़ा है जबर्दस्त क्रेज, अभी सतर्क रहना जरूरी-बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया

नईदिल्ली I केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को कहा कि घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में उत्साहजनक वृद्धि को लेकर खुशी जाहिर की. मंत्री ने कहा कि देश में एविएशन सेक्टर में गजब की तेजी देखी जा रही है और यही स्पीड आगे भी बने रहने की उम्मीद है. नागर विमानन मंत्री ने यह भी कहा कि हवाई अड्डों पर भीड़-भाड़ को कम करने के लिये प्रयास किए गए हैं. यह सुनिश्चित किया गया है कि एयरपोर्ट ऑपरेटर इसके लिए हर जरूरी कदम उठाएंगे.

मंत्री ने कहा कि इस सेक्टर पर कोरोना महामारी का काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा. हालांकि, उसके बाद अब यह तेजी से पटरी पर लौट रहा है. पिछले कुछ सप्ताह से दैनिक आधार पर लोग घरेलू हवाई यात्रा करना पसंद कर रहे हैं और यात्रियों की संख्या अब चार लाख से ऊपर पहुंच गई है.

हवाई जहाज से यात्रा करना लोग पसंद कर रहे

सिंधिया ने कहा कि हवाई जहाज से यात्रा करने वाले घरेलू यात्रियों की संख्या काफी उत्साहजनक है. इस साल नवंबर तक यह 11.1 करोड़ के करीब पहुंच गई है. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि नागर विमानन क्षेत्र तेजी से पुनरुद्धार के रास्ते पर है. आर्थिक भाषा में कहा जाए तो यह पुनरुद्धार वी आकार (गिरावट के बाद तेज वृद्धि) में है.

हवाई यात्रियों की संख्या तेजी से बढ़ी है

मंत्री ने कहा कि मुझे भरोसा है कि विमानों और हवाई अड्डों पर हमारे ग्राहकों को जिन सेवाओं की पेशकश की जा रही है, उसको देखते हुए हम अधिक भागीदारी और हवाई यात्रा को लेकर लोगों के बीच बढ़ती ललक देख रहे हैं. यही कारण है कि हम हवाई यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि देख रहे हैं. मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले वर्षों में देश में यह वृद्धि जारी रहेगी.

नवंबर से दिसंबर तक लोगों ने खूब की हवाई यात्रा

उन्होंने कहा, ‘‘यात्रियों की संख्या पिछले दो हफ्तों में लगातार लगभग 4.15 लाख रही और 24 दिसंबर को तो यह 4.35 लाख पर पहुंच गई. इसके साथ हम कोविड से पहले के स्तर को पार कर गए हैं. पूरे साल के आंकड़ों को देखा जाए तो 2019 में यात्रियों की संख्या 14.4 करोड़ थी.

सिंधिया ने कहा, ‘‘अनुपातिक आधार पर नवंबर तक यात्रियों की संख्या करीब 9.5 करोड़ रही थी…आज की तारीख में नवंबर तक यात्रियों की संख्या पहले ही 11.1 करोड़ पहुंच चुकी है. यानी हम नवंबर तक 15 प्रतिशत अधिक है.’’

कोविड से सचेत रहने की जरूरत है

दुनिया के कई देशों में कोविड महामारी की वर्तमान स्थिति और उसके विमानन क्षेत्र पर प्रभाव के बारे में मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस हमेशा से चिंता का विषय रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘यह सच्चाई है कि चीन से लेकर दक्षिण कोरिया, जापान और यूरोपीय देशों तक कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है. निश्चित रूप से यह चिंता का विषय है.’’सिंधिया ने कहा, ‘‘हमें सतर्क रहने की जरूरत है. इसीलिए हमने स्वास्थ्य मंत्रालय के कहने पर जरूरी कदम उठाए हैं. हमें भारत आने वाले यात्रियों में से दो प्रतिशत की जांच करने को कहा गया है. सौभाग्य से फिलहाल संक्रमितों की दर ऊंची नहीं दिख रही है…मुझे लगता है कि हमें देखो और इंतजार करो की नीति अपनानी चाहिए.’’

एयरपोर्ट अथॉरिटी को ध्यान देना होगा

दिल्ली समेत विभिन्न हवाई अड्डों पर भीड़ के बारे में उन्होंने कहा कि त्योहारों के समय इतनी संख्या में यात्रियों के आने की उम्मीद नहीं थी. सिंधिया ने कहा, ‘‘….हमने हालात पर गौर किया है. यह हवाई अड्डा परिचालकों की जिम्मेदारी है कि वे यात्रियों की सुचारू यात्रा सुनिश्चित करें. वे मांग और आपूर्ति में समायोजन रखे.’’ अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रियों के बारे में उन्होंने कहा कि यह लगभग 20 से 25 प्रतिशत है और 2019 के आंकड़ों से कम है.