छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : अब प्रदेश में होगा आरोपितों का नार्को टेस्ट, एम्स में बनेगा छत्तीसगढ़ का नार्को एनालिसिस सेंटर

रायपुर। प्रदेश में पुलिस और जांच एजेंसियों को अब किसी भी मामले में आरोपी के नार्को टेस्ट के लिए दूसरे राज्य नहीं जाना पड़ेगा। प्रदेश में जल्द ही नार्को एनालिसिस सेंटर खुलेगा। राज्य सरकार के निर्देश पर पुलिस महकमा इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में पुलिस महकमे के उच्च अधिकारियों ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में नार्को एनालिसिस सेंटर बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर एमओयू करने के लिए भेजा है। एम्स प्रबंधन ने भी नार्को एनालिसिस सेंटर स्थापित करने में रूचि दिखाई है। प्रबंधन का कहना है कि एम्स में सभी तकनीकी सुविधाएं उपलब्ध है। सेंटर स्थापित करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

वर्तमान में पुलिस और जांच एजेंसियों को आरोपी के नार्को टेस्ट के लिए हैदराबाद जाना पड़ता है, जिसमें काफी समय लग जाता है। कई मामलों में कोई ना कोई बहानाकर आरोपित हैदराबाद जाने से मना भी कर देते हैं, जिससे जांच में पुलिस को मशक्कत करनी पड़ती है। नार्को टेस्ट का ज्यादातर उपयोग हाई प्रोफाइल केस में ही किया जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, नार्को टेस्ट के दौरान मालिक्यूलर लेवल पर आरोपित के नर्वस सिस्टम में दखल देकर उसकी हिचक कम की जाती है। नींद जैसी अवस्था में अपराध के बारे में प्रमाणिक सत्य प्राप्त करने का प्रयास होता है। इंजेक्शन वाले पदार्थ की डोज आरोपित के लिंग, आयु, स्वास्थ्य और शारीरिक स्थिति के अनुसार तय होती है। नार्को टेस्ट की प्रक्रिया के दौरान विशेषज्ञों द्वारा लगातार निगरानी की जरूरत होती है। ब्लड प्रेशर या पल्स गिर जाता है तो अस्थाई तौर पर आक्सीजन भी दी जाती है। नार्को टेस्ट में मनोचिकित्सक की महती भूमिका रहती है।

क्या होता है नार्को टेस्ट

Narco test procedure पुलिस और जांच एजेंसियां जघन्य और हाईप्रोफाइल मामलों में आरोपित से जुर्म स्वीकार कराने नार्को टेस्ट कराती हैं। इसके लिए विशेषज्ञ की ओर से सवाल तैयार किए जाते हैं। इसे टेस्ट के दौरान आरोपिता से सवालों को पूछा जाता है। उनकी जानकारी के आधार पर आगे की विवेचना कर साक्ष्य एकत्रित किए जाते हैं। इस टेस्ट की वीडियोग्राफी होती है। नियमों के मुताबिक, नार्को टेस्ट कराने के लिए व्यक्ति की सहमति भी जरूरी होती है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश है कि नार्को एनालिसिस, ब्रेन मैपिंग और पालीग्राफ टेस्ट किसी भी व्यक्ति की सहमति के बिना नहीं किए जा सकते हैं।

पूरी प्रक्रिया की दी जाती है जानकारी

बताया जाता है कि टेस्ट के दौरान पहले जांचकर्ता को लैबोरेटरी में भेजा जाता है, जहां उसे विस्तार से जानकारी दी जाती है। इसके बाद फिर मनोवैज्ञानिक के पास जांच अधिकारी के साथ एक सत्र होता है। लैबोरेटरी के विशेषज्ञ आरोपी के साथ बातचीत करते हैं, जहां उसे टेस्ट की प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया जाता है। मनोवैज्ञानिक के संतुष्ट होने के बाद उसको डाक्टरी जांच के लिए भेजा जाता है। उसके बाद प्रक्रिया शुरू होती है।

प्रस्ताव आया है, जिसपर टीम से विचार-विमर्श के बाद निर्णय लिया जाएगा। नार्को एनालिसिस सेंटर बनाने में तकनीकी रूप से कोई परेशानी नही है। कुछ अप्रुवल लेना पड़ता है, जिसको जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

डा.नितिन एम नागरकर, निदेशक, एम्स

नार्को एनालिसिस सेंटर के लिए प्रस्ताव तैयार कर एम्स को भेजा गया है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद राज्य शासन को भेजा जाएगा।

डा. राजेश मिश्रा, संचालक, राज्य न्यायालयिक प्रयोगशाला

नार्को एनालिसिस सेंटर होने से पुलिस व जांच एजेंसियों को काफी फायदा होगा। नार्को टेस्ट कराने के लिए हैदराबाद जाना पड़ता है। कुछ आरोपित बहाना बनाकर जाने से मना कर देते हैं, जिससे जांच में विलंब होता है।

प्रशांत अग्रवाल, एसपी