छत्तीसगढ़

ऑस्ट्रेलिया की मनमानी पर अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज का अनोखा विरोध, BBL को लेकर दिया बड़ा अपडेट

नई दिल्ली । ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने से इनकार कर दिया। ऑस्ट्रेलिया के इस फैसल पर अफगान तेज गेंदबाज नवीन-उल-हक ने निराशा व्यक्त करते हुए बिग बैश लीग (BBL) से अपना नाम वापस ले लिया है। गौरतलब है कि नवीन-उल-हक वर्तमान में बीबीएल में सिडनी सिक्सर्स का हिस्सा थे।ट्विटर पर नवीन-उल-हक ने लिखा, “समय है कि यह कहने का बिग बैश में भाग नहीं लिया जाएगा। जब तक कि वे इन बचकाने फैसलों को बंद नहीं करते हैं। पहले टेस्ट मैच खेलने से इनकार किया। अब एकदिवसीय मैच।” ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने मार्च के अंत में संयुक्त अरब अमीरात में अफगानिस्तान के खिलाफ अपनी तीन मैचों की एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (ODI) सीरीज को रद्द कर दिया।

सीए ने जारी किया था बयान

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने एक बयान में कहा, “यह फैसला तालिबान द्वारा महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा और रोजगार के अवसरों और पार्कों और जिम तक पहुंचने की उनकी क्षमता पर और प्रतिबंधों की हालिया घोषणा के बाद लिया गया है।”

बयान में आगे कहा गया, “सीए अफगानिस्तान सहित दुनिया भर में महिलाओं और पुरुषों के लिए बढ़ते खेल का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है और देश में महिलाओं और लड़कियों के लिए बेहतर स्थिति की प्रत्याशा में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ जुड़ना जारी रखेगा।

आईसीसी सुपर लीग का हिस्सा थी सीरीज

गौरतलब हो कि यह सीरीज अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) सुपर लीग का हिस्सा थी। इसमें शीर्ष 8 टीमों को 2023 विश्व कप में सीधे सुपर 8 में जगह दी जाएगी। ऑस्ट्रेलिया पहले ही प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर चुका है। बता दें कि यह कोई पहली बार नहीं है जब ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के साथ क्रिकेट खेलने से इनकार किया है। इससे पहले नवंबर 2021 में टेस्ट मैच खेलने से मना किया था।