छत्तीसगढ़

छत्‍तीसगढ़ : 27 जनवरी से स्कूली छात्रों के लिए होगी युवा संसद प्रतियोगिता, मंत्री-सांसद बनेंगे स्‍टूडेंट, विधेयक भी कराएंगे पारित

रायपुर। स्कूली विद्यार्थियों में नेतृत्व क्षमता के विकास और लोक तांत्रिक व्यवस्था से युवाओं को परिचित कराने के लिए युवा संसद प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता रायपुर संभाग में 27 जनवरी से शुरू होगी। प्रथम चरण में विकासखंड में 27 जनवरी से पांच फरवरी तक, जिला स्तर पर छह फरवरी से 15 फरवरी तक युवा संसद प्रतियोगिता का आयोजन होगा। अंतिम चरण में संभाग स्तरीय युवा संसद का आयोजन होगा।

50 मिनट की होगी युवा संसद की बैठक अवधि

संभाग स्तर पर यह प्रतियोगिता 18 से 25 फरवरी तक होगी। युवा संसद प्रतियोगिता में शासकीय विद्यालयों में कक्षा छठवीं से नौवीं और कक्षा 11वीं के विद्यार्थी शामिल होंगे। युवा संसद की बैठक अवधि 50 मिनट की होगी।

इसमें 20 मिनट का प्रश्नकाल, शेष 30 मिनट-शपथ ग्रहण, नए मंत्री का सदन से परिचय, विशेषाधिकार हनन, राज्य सभा से संदेश, ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, विधेयक-संकल्प-प्रस्ताव पर चर्चा, स्थगन प्रस्ताव, मत विभाजन आदि प्रक्रियाओं का प्रदर्शन होगा।

युवा संसद की भाषा प्रतिभागी विद्यार्थी अपनी इच्छानुसार हिन्दी अथवा अंग्रेजी का उपयोग कर सकते हैं। शपथ-ग्रहण के लिए भारतीय संविधान की आठवीं सूची में उल्लेखित भाषाओं में से किसी एक का प्रयोग किया जा सकता है। स्पीकर की भूमिका निभाने वाले विद्यार्थी को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाएं आना चाहिए।

100 अंकों में होगा मूल्यांकन

प्रतियोगिता में पक्ष-विपक्ष का मूल्यांकन 100 अंकों का होगा, सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाली टीम को विजेता माना जाएगा। निर्णायक मंडल समिति अनुशासन एवं मर्यादा पर 10 अंक, संसदीय प्रक्रियाओं का पालन पर 20 अंक, प्रश्नों एवं अनुपूरक प्रश्नों के लिए विषय चयन व उत्तर की गुणवत्ता पर 20 अंक, वाद-विवाद के विषयों के चयन पर 10 अंक, भाषा की गुणवत्ता एवं वाद-विवाद के स्तर पर 30 अंक और संपूर्ण प्रदर्शन के सामान्य मूल्यांकन पर 10 अंक निर्धारित किए गए है। प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त वाले दल को सामूहिक ट्रॉफी एवं प्रमाण पत्र पुरस्कार में दिया जाएगा। इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ स्पीकर, मंत्री की भूमिका, सर्वश्रेष्ठ प्रश्नकर्ता, वक्ता पक्ष एवं विपक्ष को ट्राफी व प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।