छत्तीसगढ़

आरोप गंभीर… खेल मंत्री बोले- पहलवानों से आज रात करूंगा मुलाकात

नईदिल्ली I भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) और फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ देश के शीर्ष पहलवान दिल्ली में जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे हुए हैं. महिला पहलवानों ने बृजभूषण पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. इस बीच केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर का बयान सामने आया है. उन्होंने पहलवानों से मिलने की बात कही है. खबर है कि खेल मंत्री आज रात 10 बजे करीब खिलाड़ियों से मिल सकते हैं.

चंडीगढ़ में अनुराग ठाकुर ने कहा कि पहलवानों के आरोपों का संज्ञान लेते हुए खेल मंत्रालय ने डब्ल्यूएफआई को नोटिस भेजकर 72 घंटे में जवाब मांगा है. आगामी शिविर भी तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया गया है. मैं दिल्ली जा रहा हूं और पहलवानों से मिलूंगा. पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोप गंभीर हैं. हम उनसे बात करेंगे और उनकी बात सुनेंगे.

वहीं इससे पहले गुरुवार को पहलवानों ने कहा कि सरकार ने उन्हें सिर्फ आश्वासन दिया है, कोई संतोषजनक जवाब नहीं और अगर भारतीय कुश्ती महासंघ को तुरंत प्रभाव से भंग नहीं किया गया तो वे डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कई प्राथमिकी दर्ज कराएंगे.

बबीता फोगाट बनीं सरकार की मैसेंजर

तीन बार राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता और भाजपा नेता बबीता फोगाट बृहस्पतिवार को सरकार की संदेशवाहक बनी और धरने पर बैठे पहलवानों को उनकी मांगे पूरी करने का आश्वासन दिया. पहलवानों की टीम को सरकार से बैठक के लिए बुलाया गया जिसमें तीन बार की राष्ट्रमंडल चैंपियन विनेश फोगाट और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पूनिया तथा साक्षी मलिक और उनके पति सत्यव्रत कांदियान शामिल थे. इन सभी ने अपने मुद्दों पर खेल सचिव सुजाता चतुर्वेदी, भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान और संयुक्त सचिव (खेल) कुणाल से भी चर्चा की.

अभी जारी रहेगा पहलवानों का धरना

एक घंटे तक चली बैठक में पहलवानों से विरोध प्रदर्शन खत्म करने को कहा गया और आश्वासन दिया गया कि उनकी शिकायतों का हल निकाला जाएगा. हालांकि पहलवान ठोस और तत्काल कार्रवाई चाहते थे और उन्होंने अपना विरोध तब तक जारी रखने का फैसला किया जब तक डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष को पद से हटा नहीं दिया जाता और राष्ट्रीय महासंघ को देश में उसके सभी राज्य कुश्ती संघ के साथ भंग नहीं कर दिया जाता. बाद में मीडिया से बात करते हुए विनेश ने बैठक में बातचीत का खुलासा नहीं किया लेकिन कहा कि दुर्भाग्य से हमें संतोषजनक जवाब नहीं मिला.

5-6 पहलवानों का हुआ यौन शोषण

दो बार की विश्व चैंपियनशिप विजेता विनेश ने कहा कि कल हममें से 1-2 पहलवान ही पीड़ित थीं लेकिन अब पांच-छह पहलवान ऐसी हैं जिनका उत्पीड़न (यौन शोषण) किया गया था. हम अभी उनका नाम नहीं ले सकते, वे भी किसी की बेटी-बहन हैं. लेकिन अगर हमें उनकी पहचान के लिए बाध्य किया जाता है तो यह एक काला दिवस होगा. हम सिर्फ उनका (डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष) का इस्तीफा नहीं चाहते. हम उन्हें जेल भेजेंगे. हम कानूनी कार्रवाई नहीं करना चाहते थे क्योंकि हमें उम्मीद थी कि समाधान निकल आएगा लेकिन अगर उचित हल नहीं मुहैया कराया जाता है तो हम अध्यक्ष के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करेंगे.

इस बीच डब्ल्यूएफआई ने रविवार को अयोध्या में इस मुद्दे पर चर्चा के लिये आम परिषद की आपात बैठक बुलाई है. डब्ल्यूएफआई के एक अधिकारी ने कहा कि हां, एक बैठक बुलाई गई है और इसमें भविष्य की कार्रवाई पर चर्चा की जाएगी. मैं नहीं बता सकता कि डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष इस्तीफा देंगे या नहीं, इस पर चर्चा करनी होगी.

फिर से अध्यक्ष नहीं बन पाएंगे बृजभूषण

यह डब्लयूएफआई अध्यक्ष के तौर पर बृजभूषण का तीसरा कार्यकाल है और जल्द ही समाप्त हो रहा है तथा वह फिर से चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हैं. उन्हें फरवरी 2019 में तीसरा बार डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष चुना गया था. राष्ट्रीय खेल संहिता के अनुसार एक व्यक्ति अध्यक्ष पद पर तीन कार्यकाल या बिना किसी ब्रेक के 12 साल तक काबिज रह सकता है जिसके पूरा होने के बाद वह वापसी नहीं कर सकता.