छत्तीसगढ़

पाकिस्तान में 900 रुपये में गैर-कानूनी तरीके से दिखाई जा रही शाहरुख खान की पठान, मच गया बवाल

नईदिल्ली I शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘पठान’ का जादू बॉक्स ऑफिस पर तो छाया हुआ ही है, साथ ही यह लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। फिल्म 7 दिनों के अंदर ही वर्ल्डवाइड 634 करोड़ रुपये कमा लिए हैं। इस बीच एक खबर आई है कि ‘पठान’ को पाकिस्तान में गैरकानूनी तरीके से दिखाया जा रहा है। यही नहीं, फिल्म का टिकट 900 रुपये में बेचा जा रहा है। मालूम हो कि पाकिस्तान में भारतीय फिल्मों की रिलीज पर बैन है। यह बैन 4 साल पहले लगाया गया था।

पाकिस्तान को छोड़कर ‘पठान’ को 25 जनवरी को दुनियाभर में रिलीज किया गया था। फिल्म ने ओपनिंग डे पर ही ‘बाहुबली 2’ और ‘केजीएफ 2’ जैसी पैन इंडिया फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। सात दिनों के अंदर ही ‘पठान’ 11 रिकॉर्ड बना चुकी है। पूरी दुनिया में ‘पठान’ का क्रेज छाया हुआ है। पाकिस्तान भी इससे अछूता नहीं रहा। भले ही वहां भारतीय फिल्में बैन हैं, लेकिन ‘पठान’ को चोरी-छुपे दिखाया जा रहा है। ‘पठान’ के क्रेज की चर्चा जब पाकिस्तान के आवाम तक पहुंची तो उनसे रहा नहीं गया और चोरी-छुपे फिल्म देखने का तरीका निकाल लिया।

पाकिस्तान में ‘पठान’ दिखाए जाने का भंडाफोड़

रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक पर एक विज्ञापन धड़ल्ले से पोस्ट किया गया। इसमें बताया गया कि ‘पठान’ की स्क्रीनिंग कराची में की जा रही है। इसका टिकट 900 रुपये में मिलेगा। फिल्म में शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, जॉन अब्राहम और डिंपल कपाड़िया के साथ आशुतोष राणा भी हैं। जैसे ही यह विज्ञापन आया, वायरल हो गया और लोग फिल्म की क्वालिटी से लेकर स्क्रीनिंग टाइम और बाकी डीटेल के बारे में पूछने लगे।

पाकिस्तान की आवाम ने उठाए सवाल

हालांकि कुछ लोगों ने पाकिस्तान में ‘पठान’ की स्क्रीनिंग पर सवाल भी उठाए। वो पूछ रहे थे कि जब यह विवादित फिल्म ‘पठान’ पाकिस्तान में बैन है तो फिर इसे यहां पाकिस्तान में क्यों दिखाया जा रहा है। इसके जवाब में उन लोगों को एक फोन नंबर देकर कॉल करने के लिए कहा गया।

इस इवेंट कंपनी ने रखी ‘पठान’ की स्क्रीनिंग

विज्ञापन के जरिए पाकिस्तान की आवाम को बताया गया कि ‘पठान’ को डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी में दिखाया जाएगा। बताया जा रहा है कि जिस कंपनी ने पाकिस्तान में ‘पठान’ की स्क्रीनिंग रखी है, वह यूके बेस्ड है और उसका नाम फायरवर्क इवेंट्स है। इसके बाद फेसबुक पेज ने एक और अनाउंसमेंट की कि ‘पठान’ के सारे टिकट बुक हो चुके हैं। लेकिन लोगों की डिमांड पर वो अब दो एक्स्ट्रा शोज रखेंगे। ये शोज रविवार को भी रखे जाएंगे। बाद में जब इन शोज की लोकेशन तलाशी गई तो पता चला कि एक लोकेशन तय नहीं की गई थी और दूसरी लोकेशन Khayaban-i-Shahbaz का कमर्शियल एरिया था। बाद में फिर जानकारी दी गई कि ‘पठान’ की जो स्क्रीनिंग रविवार को होनी थी, वह अब 3 फरवरी को होगी।

बाद में पोस्ट किया डिलीट

हालांकि बाद में इस पोस्ट को फेसबुक से डिलीट कर दिया गया। मालूम हो कि फरवरी 2019 में पाकिस्तान की फिल्म एक्जीबिटर्स कम्यूनिटी ने फैसला किया था कि किसी भी भारतीय फिल्म को वहां रिलीज नहीं किया जाएगा। तबसे अब तक कोई भारतीय फिल्म पाकिस्तान में रिलीज नहीं हुई है। लेकिन अब ‘पठान’ वहां गैर-कानूनी तरीके से दिखाई जा रही है। चूंकि पाकिस्तान में भारतीय फिल्मों पर बैन है और बीते 4 साल में अभी तक देश की कोई भी फिल्म वहां रिलीज नहीं की गई है। ऐसे में ‘पठान’ की वहां चोरी-छुपे स्क्रीनिंग बवाल मचा सकती है। यह वाकई एक गंभीर मुद्दा है।