छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : फिल्म फेस्टिवल में जाएगी द बस्तर बॉय, बसपन का प्यार फेम सहदेव करेगा फिल्म में संघर्ष, अबूझमाड़ में हुई शूटिंग

जगदलपुर/ सुकमा। लघु फिल्म द बस्तर बाय की शूटिंग लगभग पूरी हो चुकी है। फिल्म को देश-विदेश में होने वाले फिल्म फेस्टिवल में भेजा जाएगा। द बस्तर बाय फिल्म में मुख्य किरदार सुकमा निवासी आदिवासी बालक बसपन का प्यार फेम सहदेव है। फिल्म की शूटिंग अबूझमाड़ में पूरी की गई है। इस फिल्म के निर्देशन सिद्धार्थ निराला है। बता दें इससे पहले सहदेव और भी कई फिल्मों में काम कर रहा है। सहदेव के मैनेजर पिंटू मानिकपुरी ने बताया कि द बस्तर बाय लघु फिल्म की शूटिंग हो चुकी है। नारायणपुर जिले के नक्सल प्रभावित अबूझमाड़ के जंगल में शूटिंग की गई है।

सास्वत और रैयसा प्रोडक्शन के बैनर तले बनने वाली लघु फिल्म द बस्तर बाय को अंतर्राष्टीय फिल्म महोत्सव के लिए बनाया गया है। द बस्तर बाय फिल्म के निर्माण से पहले दो साल तक बस्तर की ग्रामीण संस्कृति और यहां के महौल का अध्ययन किया गया। फिल्म बनाने वालों ने कुछ समय जंगलों में बिताया। इसके बाद फिल्म की कहानी लिखी गई। कहानी सिद्धार्थ निराला ने लिखी है और वे इसके निर्देशक भी है। फिल्म में सहदेव के साथ बहुत से कलाकारों ने काम किया है। इनमें राजेश बोनिक नक्सली के रोल में हैं। हिंसा सहारे नक्सली कमांडर, अमरराज चौहान लकड़हारा का रोल किए हैं और सीआरपीएफ कमांडर की भूमिका सुधीर रंगारी ने निभाई है। फिल्म के कैमरामैन पवन रेड्डी ने बताया कि फिल्म की शूटिंग नक्सल प्रभावित क्षेत्र में की गई है। हम दिन में शूटिंग करते थे और रात में जल्दी जंगल से बाहर निकल आते थे। यह फिल्म एक बच्चे के संघर्ष की कहानी है। अबूझमाड़ क्षेत्र का चयन शूटिंग के लिए इसलिए किया गया क्योंकि यह आज भी सघन वन क्षेत्र का है।

बसपन के गाने से हिट हुआ था सहदेव

कोरोना संकटकाल में लाकडाउन के दौरान सुकमा जिले के आश्रम में पढ़ाई कर रहे सहदेव ने अपने शिक्षक के कहने पर बसपन का प्यार गाना गाया था। उसके बाद शिक्षक ने सहदेव के गाने का वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर अपलोड कर दिया था, जो काफी हिट हुआ। बालीवुड सिंगर बादशाह ने उस गाने पर रिमिक्स बनाया और करोड़ों लोगों ने उस गाने को देखा व सुना। कई और फिल्मी हस्तियों ने भी इस गाने पर रील्स बनाई। बादशाह ने भी सहदेव के साथ एक गाना बनाया है। वर्तमान में सहदेव कई फिल्मों में काम कर रहा है। लघु फिल्म अजीत जोगी में सहदेव ने जोगी के बचपन का रोल किया है। शबरी का मोहन, मेरा संघर्ष में भी सहदेव ने भूमिका निभाई है।