छत्तीसगढ़

देश में समान नागरिक संहिता लागू करने पर अभी कोई फैसला नहीं- किरेन रिजिजू

नई दिल्ली: देश में एक समान नागरिक संहिता के कार्यान्वयन पर “अभी तक” कोई निर्णय नहीं हुआ है, सरकार ने गुरुवार को राज्यसभा को सूचित किया।

कानून मंत्री किरण रिजिजू ने एक लिखित जवाब में कहा कि सरकार ने 21वें विधि आयोग से समान नागरिक संहिता से संबंधित विभिन्न मुद्दों की जांच करने और सिफारिशें करने का अनुरोध किया था।

उन्होंने कहा, “21वें विधि आयोग का कार्यकाल 31 अगस्त, 2018 को समाप्त हो गया था। विधि आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, समान नागरिक संहिता से संबंधित मामला 22वें विधि आयोग द्वारा विचार के लिए उठाया जा सकता है।”

उन्होंने कहा, ‘इसलिए समान नागरिक संहिता को लागू करने पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है।’वर्तमान कानून पैनल का कार्यकाल इस महीने के अंत में समाप्त हो रहा है। सरकारी सूत्रों ने संकेत दिया है कि पैनल का तीन साल का कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है।वर्तमान कानून पैनल का गठन 21 फरवरी, 2020 को किया गया था, लेकिन इसके अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति पिछले साल नवंबर में की गई थी, पैनल का कार्यकाल समाप्त होने से महीनों पहले।

21वें विधि आयोग ने समान नागरिक संहिता से संबंधित विभिन्न मुद्दों की जांच की और व्यापक चर्चा के लिए अपनी वेबसाइट पर “पारिवारिक कानून में सुधार” शीर्षक से एक परामर्श पत्र अपलोड किया।एक समान नागरिक संहिता लागू करना 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा किया गया एक चुनावी वादा था।