छत्तीसगढ़

IND vs AUS : BGT के इतिहास में MS Dhoni का रहा है जलवा, इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए कोहली और पोंटिंग

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से नागपुर में पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। इसके लिए दोनों ही टीमें तैयार हैं। रोहित शर्मा बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत का नेतृत्व करेंगे। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का एक ऐसा भी रिकॉर्ड है जिसे अभी तक कोई कप्तान नहीं तोड़ पाया है। यहां तक की कोहली और रिकी पोंटिंग भी धोनी से बहुत पीछे हैं।

गौरतलब हो कि धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से 2014 में ले लिया था। वहीं, 15 अगस्त 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। धोनी की गिनती महान कप्तानों की जाती है। धोनी इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की तीन बड़ी ट्रॉफियां जीती हैं। यूं तो धोनी के नाम बहुत सारे रिकॉर्ड दर्ज हैं। बात बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की करें तो वह अभी तक इकलौते ऐसे कप्तान रहे हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा मैच जीत हैं।

सबसे ज्यादा मैच जीते हैं धोनी ने

धोनी ने 2008 से 2014 तक भारत की टेस्ट टीम की कप्तानी की। बॉर्डर-गावस्कर में कप्तान के रुप में धोनी ने कुल 13 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से 8 में उन्हें जीत मिली तो 4 में हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच ड्रा रहा था। कोहली 10 टेस्ट मैच में तीन मैच ही जीत सके हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग 11 टेस्ट मैच में 2 ही टेस्ट मैच जीत सके हैं।

कप्तान के रुप में जड़ा दोहरा शतक

बता दें कि धोनी के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज है। धोनी ऐसे इकलौते भारतीय कप्तान हैं, जिन्होंने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में दोहरा शतक लगाया है। धोनी ने 224 रन की पारी खेली थी। यह किसी भी भारतीय कप्तान के द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है। वहीं, अभी तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 15 बार इस ट्रॉफी का आयोजन किया जा चुका है। जिसमें भारत ने 9 बार तो ऑक्ट्रेलिया ने 5 बार सीरीज पर कब्जा जमाया है। एक सीरीज ड्रा रही थी।