छत्तीसगढ़

भारत को लगा तगड़ा झटका, इस तेज गेंदबाज ने क्रिकेट से संन्यास की कर दी घोषणा

नई दिल्ली। भारतीय अंडर-19 पुरुष टीम के लिए खेलने वाले असम के तेज गेंदबाज अबू नेचिम ने खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है। गेंदबाज ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक नोट में कहा, “मैं आपके ध्यान में लाना चाहता हूं कि मैं खेल से दूर जाने और खेल के सभी रूपों और स्तरों से संन्यास लेने का फैसला करने आया हूं, जिसे मैं बहुत प्यार करता हूं। मैं बीसीसीआई को धन्यवाद देने चाहता हूं।”

17 साल की उम्र में असम के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू करने के बाद नेचिम का चयन भारत अंडर-19 टीम में हुआ। इंग्लैंड के खिलाफ 2006 के पुरुषों के अंडर-19 विश्व कप सेमीफाइनल में स्विंग गेंदबाजी के दमपर 4/14 का शानदार प्रदर्शन किया।

आईपीएल खेलने वाले पहले असम के खिलाड़ी

उन्होंने कहा, “मैं आईपीएल की दो फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस और आरसीबी को भी उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। खेल खेलने और पिछले 23 वर्षों में आए हर उतार-चढ़ाव से सीखने की एक अद्भुत यात्रा रही है।”

घरेलू क्रिकेट में असम की वरिष्ठ टीम में खेलने के अलावा नेचिम 2010 से आईपीएल के 4 सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए खेले और 2013 की आईपीएल विजेता टीम के सदस्य भी थे। उसके बाद आईपीएल 2014-16 से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सदस्य थे।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में रहा है जलवा

कुल मिलाकर, उन्होंने 17 आईपीएल मैचों में 8.69 की इकॉनमी रेट से 12 विकेट लिए हैं। इस लीग में हिस्सा लेने वाले वह पहले असम के खिलाड़ी बने। अबू नेचिम ने 68 प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 172 विकेट लिए हैं। 61 लिस्ट-ए मैचों में 65 और 80 टी20 मैचों में 78 विकेट हैं।