छत्तीसगढ़

IND vs AUS: सीरीज के पहले दिन विवाद, ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने जडेजा के खिलाफ रची ‘साजिश’, वॉन-पेन ने किया समर्थन

नागपुर। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में जडेजा ने पांच विकेट लिए। यह उनके टेस्ट करियर का पांचवां फाइव विकेट हॉल (पारी में पांच विकेट) रहा। जडेजा ने मैच में 22 ओवर गेंदबाजी की और अपनी फिरकी में कंगारू बल्लेबाजों को उलझाए रखा। हालांकि, भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट या यूं कहें सीरीज के पहले दिन ही बड़ा विवाद सामने आ रहा है। रवींद्र जडेजा की गेंदबाजी से डरकर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने उनके खिलाफ बड़ी साजिश रची है। इसका वीडियो भी खूब वायरल हो रहा है।

दरअसल, वीडियो में मैच के दौरान जडेजा मोहम्मद सिराज के हाथों से कुछ लेकर अपने अंगुलियों पर लगाते हुए दिख रहे हैं। यह बाम जैसी कोई चीज है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के मीडिया आउटलेट फॉक्स स्पोर्ट ने ट्वीट करते हुए इसका वीडियो पोस्ट किया है। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा- मजेदार। एक विवाद शुरू हो गया है, जिसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट के दौरान एक सवाल खड़े करने वाला मामला सामने आया।

इस ट्वीट और विवाद को इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान टिम पेन ने भी समर्थन दिया है। वॉन ने फॉक्स स्पोर्ट के ट्वीट को रीशेयर करते हुए लिखा- जडेजा अपने स्पिनिंग फिंगर पर यह क्या लगा रहे हैं? मैंने ऐसा पहले कभी नहीं दिखा। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया। वहीं, टिम पेन ने लिखा- मजेदार। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया, वॉन और पेन के बेबुनियाद ट्वीट से सोशल मीडिया पर बहस शुरू हो गई है, जबकि वीडियो में ऐसा कुछ भी नहीं है, जिससे विवाद हो।

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने जडेजा के खिलाफ साजिश रची है

वॉन और पेन ने जडेजा पर विवाद शुरू किया है – फोटो : सोशल मीडिया 

आईसीसी के नियम के अनुसार गेंद पर कुछ भी लगाना मना है। वीडियो में जडेजा ऐसा कुछ करते हुए भी नहीं दिख रहे हैं। एक फिंगर स्पिनर जब गेंदबाजी करता है तो उसकी अंगुली में दर्द या स्किन का हट जाना आम बात है। ऐसे में हो सकता है कि जडेजा भी उसी स्थिति से गुजर रहे हों। ऐसे में सिराज उन्हें कोई क्रीम या बाम लाकर देते हैं। इस पर भी ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने विवाद शुरू कर दिया है। 

दरअसल, भारतीय खिलाड़ी पर आरोप लगाने वाली ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों पर खुद ही बॉल टेम्परिंग के आरोप लग चुके हैं। डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ और कैमरन बेनक्रॉफ्ट बॉल टेम्परिंग में फंस चुके हैं और सजा काट चुके हैं। वहीं, 2020/21 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था। इसके अलावा नागपुर में पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके और 177 रन पर ऑलआउट हो गए। 

इन सभी मामलों से बौखलाई ऑस्ट्रेलियाई मीडिया को अब नया मुद्दा मिल चुका है। हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई मीडिया और टीम ने पिच को लेकर भी विवाद खड़ा किया था। उनका आरोप था कि भारत ने पिच से जानबूझकर छेड़छाड़ ताकि टीम को मदद मिल सके। इस पर कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया और टीम की आलोचना की थी। 

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने जडेजा के खिलाफ साजिश रची है

पांच विकेट लेने के बाद रवींद्र जडेजा – फोटो : सोशल मीडिया 

पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद जडेजा ने कहा कि वह अपने प्रदर्शन से रोमांचित हैं, जिसने निश्चित तौर पर भारत को मजबूत स्थिति में ला दिया है। जडेजा ने कहा- मैं जिस तरह से गेंदबाजी कर रहा था उससे बहुत खुश हूं। पांच महीने बाद खेलना, टेस्ट क्रिकेट खेलना, यह कठिन है। मैं इसके लिए तैयार था और मैं एनसीए में अपनी फिटनेस के साथ-साथ अपनी स्किल पर भी कड़ी मेहनत कर रहा था। क्लास गेम (रणजी) में लंबे समय के बाद मैंने लगभग 42 ओवर फेंके। इससे मुझे यहां आने और एक टेस्ट मैच खेलने का काफी आत्मविश्वास मिला है।