छत्तीसगढ़

बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए काल हैं आर अश्विन, इस बल्लेबाज को बनाया सबसे ज्यादा बार अपना शिकार

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच पूरी तरह से भारतीय खिलाड़ियों के नाम रहा। एक तरफ जहां रवींद्र जडेजा ने वापसी करते हुए ना सिर्फ गेंदबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन किया, बल्कि बल्लेबाजी में भी अपना दमखम दिखाया। वहीं, आर अश्विन ने दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया को समेटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

बता दें कि आर अश्विन दाएं हाथ के स्पिनर होते हुए भी बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए काल बन गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में वॉर्नर का विकेट लेते ही उन्हें एक अनोखी उपलब्धि अपने नाम कर ली। अश्विन के खिलाफ डेविड वॉर्नर सबसे ज्यादा बार आउट हुए हैं।

सबसे ज्यादा बार आउट किया है डेविड वॉर्नर को

अश्विन ने 11 बार डेविड वार्नर को अपना शिकार बनाया। वह बेन स्टोक्स के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। अश्विन ने बेन स्टोक्स को भी 11 बार आउट किया है। इस लिस्ट में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक भी शामिल हैं। वह 9 बार अश्विन का शिकार बने हैं। वहीं, 8 बार टॉम लैथम, अश्विन की फिरकी में फसे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज

इससे अलावा अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया खिलाफ दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए। उन्होंने दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया। लिस्ट में पहले नंबर पर अनिल कुंबले काबिज हैं। उनके नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 विकेट दर्ज हैं। वहीं, अश्विन के नाम 96 विकेट तो हरभजन सिंह के नाम 95 विकेट दर्ज हैं। कपिल देव ने 79 विकेट चटकाए हैं।