छत्तीसगढ़

WPL Auction: टीम इंडिया की सबसे फिट प्लेयर, मुंबई इंडियंस ने इस शेरनी को डेढ़ करोड़ में खरीदा

मुंबई: यास्तिका भाटिया की गिनती भारतीय महिला टीम की सबसे फिट प्लेयर्स में होती है। बॉल पर वह किसी शेरनी की तरह झपटती हैं। मैदान पर चीते की तरह छलांग लगाती हैं। धांसू विकेटकीपिंग करती हैं। टॉप ऑर्डर में जब वह बाएं हाथ से चौके-छक्के मारती हैं तो परफेक्ट ऑलराउंडर बन जाती है। इस हरफनमौला खिलाड़ी को महिला आईपीएल यानी वीमेंस प्रीमियर लीग ऑक्शन में मुंबई इंडियंस ने 1 करोड़ 50 लाख रुपये में खरीदा है। यास्तिका को अपने साथ जोड़ने के लिए कई टीमों ने दिलचस्प दिखाई, लेकिन सफलता अंबानी वाली मुंबई के हाथ लगी।

इन टीमों के बीच थी टक्कर
गुजरात के बड़ौदा में 1 अक्टूबर 2000 को पैदा हुई यास्तिका भाटिया का बेस प्राइस 40 लाख रुपये था। बोली की शुरुआत गुजरात टाइटंस ने की थी। 80 लाख के बाद गुजरात ने हाथ पीछे कर लिए, लेकिन मुंबई इंडियंस टिका रहा। बाद में यूपी योद्धा ने भी भरपूर कोशिश की, लेकिन मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा 1 करोड़ 50 लाख की बोली लगाकर सफलता हासिल की। पार्ट टाइम विकेटकीपिंग के साथ-साथ बाएं हाथ की बल्लेबाज और बाएं हाथ से ही स्लो ऑर्थोडॉक्स बोलिंग करने वाली यास्तिका एक कम्पलीट पैकेज है।

जबरदस्त फील्डर हैं यास्तिका
साउथ अफ्रीका में जारी टी-20 वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में पाकिस्तान के खिलाफ यास्तिका ने इसका नमूना भी पेश किया। बाउंड्री पर जोरदार डाइव लगाते हुए अपनी टीम के लिए चौका रोका। जबरदस्त एथलीट यास्तिका पहले भी कई बार अपनी फील्डिंग का जादू बिखेर चुकीं हैं। अगर उन्हें भारतीय महिला क्रिकेट की सबसे फिट प्लेयर कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

ऐसा है इंटरनेशनल करियर
सितंबर 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 मुकाबले से अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज करने वाली यास्तिका ने तीनों फॉर्मेट में कंगारुओं के खिलाफ ही पदार्पण किया है। 19 वनडे, 14 टी-20 और एक टेस्ट मैच में उनके बल्ले से क्रमश: 478, 142 और 22 रन निकले हैं। यास्तिका के अलावा मुंबई इंडियंस ने भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर, नटाली स्काइवर, पूजा वस्त्रकार और एमिलिया कर जैसे दिग्गाजों को जोड़ा है।