छत्तीसगढ़

Javed Khan Amrohi Death: चक दे इंडिया फेम जावेद खान अमरोही का निधन, इस बीमारी से जूझ रहे थे एक्टर

नई दिल्ली : बॉलीवुड के मंझे हुए एक्टर और थिएटर आर्टिस्ट जावेद खान अमरोही का 14 फरवरी 2023 को निधन हो गया। हिंदी फिल्मों के साथ-साथ उन्होंने टीवी जगत में भी खूब काम किया। 150 के आसपास फिल्मों में काम करने वाले एक्टर पीछे काफी समय से सांस से संबंधित बीमारी से जूझ रहे थे।

उन्होंने अपने करियर में शाह रुख खान से लेकर आमिर खान और सलमान खान सहित कई बड़े-बड़े सितारों के साथ काम किया। जावेद खान ने आखिरी बार साल 2020 में आलिया भट्ट और आदित्य रॉय कपूर स्टारर फिल्म ‘सड़क 2’ में काम किया था।

इस अस्पताल में चल रहा था जावेद खान अमरोही का इलाज

रिपोर्ट्स की मानें तो उनके निधन की जानकारी उनके को-स्टार रहे अखिलेंद्र मिश्रा ने एक पोर्टल से कंफर्म की। रिपोर्ट्स की मानें तो जावेद खान का पिछले काफी समय से सांताक्रूज के सूर्या नर्गिस अस्पताल में इलाज चल रहा था, जहां बहु-प्रतिभाशाली अभिनेता ने अपनी अंतिम सांस ली।

एक्टर का निधन उनके दोनों फेफड़े फेल होने की वजह से हुआ। 60 साल की उम्र में अंतिम सांस लेने वाले जावेद खान अमरोही का अंतिम संस्कार ओशिवारा में किया जाएगा। उनके निधन के बाद सोशल मीडिया पर फैंस उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं।

1973 में की थी करियर की शुरुआत

जावेद खान अमरोही के करियर की बात करें तो उन्होंने साल 1973 में अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘जलते बदन’ से की थी। इसके अलावा उन्होंने सत्यम-शिवम-सुंदरम, प्रेम बंधन, झूठा कहीं का, प्रेम रोग, पसंद अपनी-अपनी, राम तेरी गंगा मैली जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया।

उन्हें राज कपूर की कई फिल्मों में देखा गया। इसके अलावा उन्हें दूरदर्शन के फेमस शो ‘नुक्कड़’ ने भी खूब पहचान दिलाई, इसके बाद उन्होंने गुलजार की ‘मिर्जा गालिब’ में भी काम किया, जिसमें उनकी फकीर की भूमिका को काफी सराहा गया।

लगान के लिए मिला था बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर अवॉर्ड

साल 2001 में रिलीज हुई फिल्म ‘लगान’ में उन्हें उनकी शानदार भूमिका के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। उन्होंने आमिर खान और सलमान खान के साथ फिल्म ‘अंदाज अपना-अपना’ में भी काम किया।

शाह रुख खान के साथ ‘चक दे इंडिया’ में भी उन्हें काफी पसंद किया गया था। टेलीविजन के पॉपुलर शो ‘शक्तिमान’ में भी जावेद खान अमरोही ने काम किया था।