छत्तीसगढ़

GPM: नकली नागमणि दिखाकर ठगी करने वाले गिरोह का पुलिस ने किया भंडाफोड़, एक आरोपी गिरफ्तार

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही : गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) जिले में पुलिस ने नकली नागमणि दिखाकर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है, वहीं बाकियों की तलाश जारी है। एसपी योगेश पटेल ने बताया कि आरोपी का नाम संजय कुमार है, जिसके घर में दबिश देकर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। उसने बाकी आरोपियों के नाम बताए हैं, जिनकी गिरफ्तारी भी जल्द ही कर ली जाएगी। मामला गौरेला थाना क्षेत्र का है।

एसपी ने बताया कि आरोपी संजय कुमार के पास से 3 लाख 15 हजार 500 रुपए बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने टावर लगाने के नाम पर एक रिटायर्ड व्यक्ति को टारगेट किया गया और उससे ठगी करने की योजना बनाई। सबसे पहले प्रार्थी के पास राजू साहू, संजय कुमार रवि, भोले उर्फ राजकुमार सूर्यवंशी पहुंचे। उन्होंने 4 टावर लगाने के लिए दो डेसिमिल जमीन का एग्रीमेंट कराने के लिए राजी किया। जिसमें आरोपियों ने रिटायर्ड टीचर हरिप्रसाद कश्यप के साथ टावर के लिए प्रतिमाह 11,000 रुपए देने का एग्रीमेंट कराया।

इसी बीच योजना के तहत गिरोह का एक अन्य सदस्य रिटायर्ड टीचर के पास आया और कहा कि उसकी मां करील तोड़ने जंगल गई थी, जहां उसे नागमणि मिली है। नागमणि की मार्केट वैल्यू 1 करोड़ रुपए है, जिसे उसने 3 लाख रुपए में बेचने की बात कही। प्रार्थी हरिप्रसाद कश्यप को नागमणि दिखाकर उससे 30 लाख रुपए में इस तरह का सौदा किया, जिसमें 15 लाख रुपए प्रार्थी रिटायर्ड शिक्षक हरिप्रसाद कश्यप को देना था और 15 लाख रुपए टावर लगाने वाले व्यक्ति को देना था।

इसके बाद प्रार्थी को नकली नागमणि थमा दी गई और 4 लाख रुपए उससे ले लिए गए। ठगे जाने का पता चलने पर प्रार्थी ने मामला दर्ज कराया। इसके बाद आरोपियों को पकड़ने के लिए साइबर पुलिस की मदद ली गई। आरोपी संजय कुमार को उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया, बाकी के आरोपी फरार हो गए। संजय ने बाकी आरोपियों के नाम बताए हैं, जिनकी गिरफ्तारी की कोशिश की जा रही है।