छत्तीसगढ़

UNICEF: आयुष्मान खुराना को यूनिसेफ इंडिया ने बनाया नेशनल एम्बेसडर, एक्टर ने खुशी जताते हुए कही यह बात

नईदिल्ली : यूनिसेफ इंडिया की तरफ से आज बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर आयुष्मान खुराना को नेशनल एम्बेसडर बनाने की घोषणा की है। नेशनल अवॉर्ड विनिंग स्टार आयुष्मान खुराना ने यूनिसेफ से हाथ मिलाकर हर बच्चे के जीने, फलने-फूलने और संरक्षित होने के अधिकार को सुनिश्चित करने के साथ साथ उनकी आवाज और एजेंसी को उन फैसलों में बढ़ावा देने के हाथ मिलाया है।

आयुष्मान बोले-बच्चों के लिए आवाज को करेंगे मजबूत
सम्मेलन के दौरान आयुष्मान खुराना ने कहा कि यूनिसेफ इंडिया के नेशनल एम्बेसडर के तौर पर बच्चों के अधिकार के लिए मेरी वकालत को आगे बढ़ाना वाकई में बहुत बड़े सम्मान की बात है। मैं भारत में बच्चों और किशोरों के सामने आने वाले मुद्दों के बारे में काफी पैसेनेट हूं।  यूनिसेफ सेलिब्रिटी एडवोकेट के तौर पर मैंने बच्चों के साथ बातचीत की है और इंटरनेट सुरक्षा, साइबर बुलिंग, मानसिक स्वास्थ्य और लैंगिग समानता पर बात की है। यूनिसेफ के साथ इस नई भूमिका में, मैं बच्चों के अधिकारों के लिए एक मजबूत आवाज रखूंगा, खास तौर पर उन मुद्दों के लिए जो उन्हें सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं।

आयुष्मान को मिला सम्मान
बच्चों के अधिकारों के लिए नेशनल एम्बेसडर के तौर पर आयुष्मान खुराना का स्वागत करते हुए यूनिसेफ इंडिया की प्रतिनिधि सिंथिया मैककैफ्री ने कहा कि यूनिसेफ इंडिया के नेशनल एंबेसडर के रूप में आयुष्मान खुराना का स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है। यूनिसेफ के सेलिब्रिटी एडवोकेट के रूप में पिछले दो सालों में आयुष्मान के मजबूत प्रतिबद्धता ने बच्चों के अधिकारों की रक्षा के काम को बढ़ाने और चलाने में काफी मदद की है। वह भारत के सबसे बड़े फिल्मी सितारों में से एक हैं और हम काफी एक्साइटेड हैं कि वह बच्चों के साथ खड़े होकर, हानिकारक सामाजिक और लैंगिक रूढ़िवादियों को चुनौती देने के लिए अपनी आवाज का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह एक ऐसी आवाज है जो यूनिसेफ के काम की संवेदनशीलता और जुनून को साथ जोड़ता है। हम अपने समय के सबसे जरूरी बाल अधिकारों के मुद्दों-हिंसा को समाप्त करने, मानसिक कल्याण और लैंगिग समानता और हर एक बच्चे के बेहतर भविष्य की दिशा में उनके साथ काम करने की उम्मीद करते हैं।

साल 2022 में आयुष्मान जुड़े थे यूनुसेफ से
आपको बता दें कि साल 2020 में आयुष्मान खुराना को बच्चों के खिलाफ हिंसा और व्यापक बाल अधिकारों के एजेंडे समाप्त करने की वकालत करने के लिए यूनिसेफ इंडिया के सेलिब्रिटी एडवोकेट बनाया गया था। वर्ल्ड चाइल्ड डे में उनकी अच्छी भागीदारी, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस, बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस और सुरक्षित इंटरनेट दिवस पर अपनी आवाज और प्रभाव को जोड़ते हुए बच्चों के कारणों की रूपरेखा तैयार की। हाल ही में उन्होंने विश्व बाल दिवस 2022 के अवसर पर यूनिसेफ दक्षिण एशिया के क्षेत्रीय एंबेसडर सचिन तेंदुलकर के साथऔर भारत से शिरकत करने वाले लड़कियों व लड़कों के साथ लैंगिक समावेशी खेलों के जरिए समावेशी और गैर भेदभाव पर ध्यान केंद्रित किया था।