छत्तीसगढ़

IND vs AUS: केएल राहुल चयन विवाद में शशि थरूर ने सैमसन को खींचा, कांग्रेस नेता ने वनडे टीम को लेकर उठाए सवाल

नईदिल्ली : केएल राहुल को खराब फॉर्म में होने के बावजूद लगातार मौके दिए जाने पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। सोशल मीडिया पर भारतीय टीम प्रबंधन की लगातार खिंचाई हो रही है। पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद सबसे ज्यादा मुखर होकर सामने आए हैं। उन्होंने राहुल के आंकड़े भी ट्विटर शेयर किए और उनके चयन को गलत ठहराया। अब इस विवाद में कांग्रेस नेता शशि थरूर भी शामिल हो गए हैं। उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन का नाम लेकर टीम चयन पर सवाल उठाए हैं।

केएल राहुल की लगातार विफलता के बावजूद भारतीय टीम प्रबंधन की दृढ़ता की निंदा करने वाले एक ट्वीट पर थरूर ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने लिखा, ”…और संजू सैमसन के बारे में क्या? एकदिवसीय मैचों में 76 का औसत और फिर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय टीम से बाहर कर दिया गया। खराब प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को ज्यादा मौके देना ठीक है, लेकिन निश्चित रूप से प्रतिभाशाली खिलाड़ी की कीमत पर नहीं?”

चोटिल हो गए थे सैमसन
दरअसल, थरूर केरल के खिलाड़ी सैमसन के बहुत बड़े प्रशंसक रहे हैं। यह पहली बार नहीं है जब कांग्रेस नेता ने भारतीय टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज के चयन के पक्ष में बात की है। संजू सीमित ओवरों में टीम इंडिया की योजनाओं में शामिल हैं, लेकिन अभी उन्हें शामिल नहीं किया गया है। सैमसन इस साल तीन जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ मुंबई में टी20 मैच में खेले थे। उसके बाद वह चोट के कारण बाहर हो गए थे।

राहुल के प्रदर्शन में निरंतरता कमी
जहां तक केएल राहुल की बात है तो उनका 2022 में प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा। लगभग आधे साल तक चोट से बाहर रहने के बाद इस खिलाड़ी ने एशिया कप और टी20 विश्व कप में बेहतर प्रदर्शन नहीं किया। उन्होंने कुछ अर्धशतक जरूर लगाए, लेकिन स्ट्राइक रेट और निरंतरता की कमी को लेकर उनकी आलोचना हुई। बड़े मैचों में उनमें आक्रामकता की कमी दिखी।

राहुल का कैसा रहा है प्रदर्शन
इस साल राहुल ने अपनी तीन टेस्ट पारियों में सिर्फ 38 रन ही बनाए हैं। कुल मिलाकर उन्होंने पांच अंतरराष्ट्रीय मैचों में छह पारियों में 29.60 की औसत से एक अर्धशतक की मदद से 148 रन बनाए हैं। राहुल ने पिछले साल चार टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 17.12 की औसत से एक अर्धशतक के साथ 137 रन बनाए। उनका टेस्ट में 50 रन सर्वश्रेष्ठ स्कोर था। 

पिछले साल 10 एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 27.88 की औसत से 251 रन बनाए, जिसमें दो अर्धशतक शामिल थे। 2022 में 16 टी20 में उन्होंने 62 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ 28.93 की औसत से 434 रन और छह अर्धशतक बनाए। पिछले साल कुल मिलाकर 30 मैचों में केएल ने 25.68 की औसत से 822 रन बनाए, जिसमें नौ अर्धशतक शामिल थे।