छत्तीसगढ़

WPL: 2 साल की बेटी की मां, नए जुनून के साथ क्रिकेट में लौटीं, दोबारा भारत के लिए खेलने की है ख्‍वाहिश

नई दिल्‍ली। स्‍नेहा दीप्ति की दो साल की बेटी कृवा हैं। दीप्ति अपने करियर को दोबारा शुरू करने जा रही हैं। वो इस समय दिल्‍ली कैपिटल्‍स के साथ आगामी महिला प्रीमियर लीग की तैयारी में जुटी हुई हैं। दीप्ति स्‍नेहा की ख्‍वाहिश है कि वो दोबारा भारतीय टीम की जर्सी पहनने के सपने को साकार करें।

आंध्र प्रदेश की दीप्ति ने स्‍मृति मंधाना के साथ भारतीय टीम के लिए अपना डेब्‍यू किया था, लेकिन उनका करियर ज्‍यादा बढ़ नहीं सका। दीप्ति ने 2013 में बांग्‍लादेश के खिलाफ भारतीय टीम के लिए अपना डेब्‍यू किया था। केवल तीन अंतरराष्‍ट्रीय मैच (दो महिला टी20 इंटरनेशनल मैच और एक महिला वनडे) के बाद दीप्ति राष्‍ट्रीय टीम से बाहर हो गईं। हालांकि, उन्‍होंने राज्‍य टीम का प्रतिनिधित्‍व करना जारी रखा और आखिरी बार नवंबर 2021 में राज्‍य के लिए मैच खेला।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने दिखाई नई राह

इस बीच महिला प्रीमियर लीग नीलामी की घोषणा हुई, तो स्‍नेहा दीप्ति ने अपना नाम दर्ज कराने का फैसला किया। 26 साल की स्‍नेहा को दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने 30 लाख रुपये में खरीद लिया। दो साल की बेटी कृवा की मां दीप्ति दिल्‍ली फ्रेंचाइजी के साथ ट्रेनिंग पर लौटी और 4 मार्च से शुरू होने जा रहे महिला प्रीमियर लीग का उन्‍हें बेसब्री से इंतजार है।

स्‍नेहा दीप्ति का भावुक वीडियो

दिल्‍ली कैपिटल्‍स टीवी ने दीप्ति का एक भावुक वीडियो पोस्‍ट किया, जिसमें 26 साल की क्रिकेटर ने बताया कि बेटी को छोड़कर डब्‍ल्‍यूपीएल शिविर में शामिल होना कितना मुश्किल था। उन्‍होंने कहा, ‘जब मैं मुंबई में टीम होटल से निकल रही थी तो बेटी कृवा जोर से रोने लगी। तब मुझे लगा कि मुझे जाना चाहिए या नहीं? क्रिकेट और परिवार दोनों मेरे लिए महत्‍वपूर्ण हैं। करियर भी बहुत जरूरी है, तो मुझे लगा कि जरूर जाना चाहिए क्‍योंकि मैं इतनी दूर आ चुकी हूं।’

दीप्ति ने आगे कहा, ‘मुझे खेल का पूरी तरह आनंद उठाना है। मैं जानती हूं कि अगर डब्‍ल्‍यूपीएल में सफल हुई तो मेरे पास सफल होने का मौका है और अन्‍य लोगों के लिए प्रेरणा बन सकती हूं या अन्‍य खिलाड़‍ियों की आदर्श बन सकती हूं। मैं चाहती हूं कि लोग कहे- अगर वो कर सकती है तो हम भी कर सकते हैं।’ दीप्ति ने मुंबई में शिविर जाने से पहले पति से सुनिश्चित किया कि वो बेटी का ध्‍यान रखेंगे।

पति ने दिया साथ

स्‍नेहा ने कहा, ‘यह मेरे लिए काफी मुश्किल था, लेकिन मेरे पति ने कहा कि तुम आगे बढ़ो, बेटी को मैं संभाल लूंगा।’ मुंबई में होटल से निकलने के पांच मिनट बाद ही दीप्ति ने पति को फोन करके बेटी कृवा के हाल-चाल जानें। मगर दीप्ति ने बेटी से जो सुना, उससे उनकी दिल पिघल गया।

स्‍नेहा ने बताया, ‘मैंने पांच मिनट बाद कृवा को फोन किया तो वो मुस्‍कुरा रही थी। तेलुगु में उसने कहा ‘बागा आडू’, जिसका मतलब वहां अच्‍छा खेलना।’ दीप्ति को भले ही मंधाना के जैसे मोटी रकम नहीं मिली हो, लेकिन उन्‍हें क्रिकेट मैदान में लौटने की खुशी है।