छत्तीसगढ़

IND vs AUS: ऑस्‍ट्रेलिया को भारत के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले लगा जोरदार झटका, प्रमुख खिलाड़ी हुआ बाहर

नई दिल्‍ली। ऑस्‍ट्रेलिया को भारत के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज से पहले जोरदार झटका लगा है। प्रमुख तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन हैमस्ट्रिंग में चोट के कारण आगामी भारत दौरे से बाहर हो गए हैं। इसके साथ-साथ रिचर्डसन का आईपीएल में खेलना भी मुश्किल है, जहां वो मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्‍व करेंगे।

झाय रिचर्डसन को बीबीएल के दौरान हैमस्ट्रिंग में चोट लगी थी। इस चोट के चलते वो वेस्‍टर्न ऑस्‍ट्रेलिया और साउथ ऑस्‍ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच से बाहर हो गए हैं। रिचर्डसन ने 4 जनवरी से कोई मैच नहीं खेला है। शुरुआत में पाया गया कि रिचर्डसन की चोट गंभीर नहीं हैं और वो बीबीएल फाइनल्‍स तक लौट आएंगे, लेकिन उन्‍हें ठीक होने में दो महीने का समय लग गया।

रिचर्डसन की जगह किसने ली

रिचर्डसन ने इसके बाद बीबीएल फाइनल और मार्श कप या शैफील्‍ड शील्‍ड का कोई मैच नहीं खेला। हालांकि, 17 मार्च से भारत के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए झाय रिचर्डसन को 16 सदस्‍यीय ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में जगह मिली थी। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए तीन वनडे खेलने वाले नाथन ऐलिस को रिचर्डसन के विकल्‍प के रूप में शामिल किया गया है।

सफल वापसी नहीं कर पाए रिचर्डसन

रिचर्डसन ने शनिवार को प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में वापसी की और पर्थ में अपनी टीम फ्रेमेंटल के लिए 50 ओवर का मैच खेला। उम्‍मीद की गई कि रिचर्डसन भारत जाने से पहले मार्श कप फाइनल में खेलेंगे। हालांकि, क्‍लब मैच में रिचर्डसन केवल 4 ओवर गेंदबाजी कर सके, जहां 5 रन देकर तीन विकेट लिए। फिर वो मैदान से बाहर चले गए और उनका स्‍कैन हुआ। इसके बाद रिचर्डसन वाका ग्राउंड में गए, जहां डब्‍ल्‍यूए मेडिकल स्‍टाफ से सलाह ली।

याद दिला दें कि रिचर्डसन को 2019 में कंधे में चोट लगी थी, जिसके बाद वो दो सीजन तक चोटों से परेशान रहे। दिसंबर 2021 में इंग्‍लैंड के खिलाफ एडिलेड में टेस्‍ट मैच में उन्‍होंने एक पारी में 5 विकेट लिए, लेकिन एड़ी की चोट के कारण वो अगले टेस्‍ट से बाहर हुए और फिर टेस्‍ट क्रिकेट में तब से वापसी नहीं कर सके हैं।

रिचर्डसन ने श्रीलंका दौरे पर जून 2022 में टी20 इंटरनेशनल और वनडे सीरीज में हिस्‍सा लिया, लेकिन अक्‍टूबर में वो फिर चोटिल हो गए। तब से वो केवल दो मैच खेल सके।