छत्तीसगढ़

पुदुचेरी में H3N2 के 79 मामले आए सामने, स्वास्थ्य विभाग ने कहा- सतर्क रहें, घबराएं नहीं

पुदुचेरी। पुदुचेरी में अब तक वायरल H3N2 उप प्रकार से संबंधित इन्फ्लूएंजा के 79 मामले सामने आए हैं। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। एक प्रेस विज्ञप्ति में, केंद्र शासित प्रदेश के चिकित्सा सेवा निदेशक जी श्रीरामुलु ने कहा कि यह आंकड़ा 4 मार्च तक का है। उन्होंने कहा कि यहां वायरस के कारण अभी तक कोई मौत नहीं हुई है।

अस्पतालों में उपलब्ध है इलाज

लोगों को नहीं घबराने की सलाह देते हुए अधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ते मामलों पर नजर रखने के लिए अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में बाह्य रोगी विभागों (ओपीडी) में विशेष बूथ खोले गए हैं और इन्फ्लूएंजा वायरस के लक्षणों वाले लोगों के लिए उपचार भी उपलब्ध है।

वायरस को रोकने के लिए उठाए गए सभी निवारक कदम

श्रीरामुलु ने कहा, “हमने यह सुनिश्चित करने के लिए सभी निवारक कदम उठाए हैं कि वायरस न फैले।” हालांकि, उन्होंने कहा कि आईसीएमआर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एच3एन2 के मामले मार्च के अंत तक कम हो जाएंगे।

H3N2 के लक्षण

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, एच3एन2 एक गैर-मानव इन्फ्लूएंजा वायरस है जो आमतौर पर सूअरों में फैलता है और मनुष्यों को संक्रमित करता है। लक्षण मौसमी फ्लू वायरस के समान होते हैं और इसमें बुखार और श्वसन संबंधी लक्षण जैसे खांसी और नाक बहना, और संभवतः शरीर में दर्द, मतली, उल्टी या दस्त सहित अन्य लक्षण शामिल हो सकते हैं।