छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : फेसबुक पर आर्मी जवान बनकर ठगी, बाइक बेचने का झांसा देकर हड़पे 1.35 लाख रुपये; एक साल बाद पुलिस ने दर्ज की FIR

बेमेतरा : छत्तीसगढ़ के बेमेतरा में एक युवक से सोशल मीडिया के जरिए 1.35 लाख रुपये की ठगी कर ली गई। शातिर ठगों ने फेसबुक पर खुद को आर्मी का जवान बताया और बाइक बेचने का झांसा दिया। इसके बाद महज 28 हजार रुपये में हुए बाइक के सौदे के नाम पर किश्तों में लाख रुपये से ज्यादा हड़प लिए। खास बात यह है कि एसपी कार्यालय में ठगी की शिकायत करने के बावजूद पुलिस की जांच इतनी धीमी रही कि एफआईआर दर्ज करने में एक साल लगा दिए। मामला परपोड़ी थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के मुताबिक, तिरियाभाठ निवासी सुरेश निषाद (55) ने नौ फरवरी 2022 को एसपी दफ्तर में शिकायत की थी। इसमें बताया था कि 30 जनवरी 2022 को फेसबुक पर एक बाइक बेचने का विज्ञापन देखा था। उन्होंने बाइक खरीदने के लिए उसके साथ दिए गए नंबर पर संपर्क किया। बातचीत के दौरान उस व्यक्ति ने खुद को आर्मी का जवान और नाम आकाश कुमार जोगी राजनांदगांव के बेलगांव का रहने वाला बताया। दोनों में बातचीत के बाद बाइक खरीदने के लिए 28 हजार रुपये में सौदा तय हुआ।

आरोपी ने आर्मी ट्रांसपोर्ट से बाइक भिजवाने की बात कही और उसके लिए 3050 रुपये मांगे। इसके बाद ठगी का सिलसिला शुरू हो गया। सुरेश ने पुलिस को बताया कि आरोपी ने इंश्योरेंस और अन्य चीजों के बहाने अलग-अलग बार में रुपये खाते में ट्रांसफर कराए।  इस दौरान आरोपी ने एक अन्य व्यक्ति से भी बात कराई  और उसे आर्मी का सीओ बताया। इसके चलते सुरेश को जब ठगी का अहसास हुआ तो उसने पुलिस में शिकायत की। इसके बाद पुलिस ने 13 मार्च 2023 को मामला दर्ज किया।