छत्तीसगढ़

IND vs AUS 1st Odi Pitch Report: बल्‍ले का दिखेगा दम या गेंद बरपाएगी कहर, मुंबई की पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

नई दिल्‍ली। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच शुक्रवार से वनडे सीरीज का घमासान शुरू होगा। दोनों टीमों के बीच पहला वनडे मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की कोशिश होगी कि वनडे सीरीज की विजयी शुरुआत करें।

इस साल भारत में 50 ओवर विश्‍व कप होना है, जिसको देखते हुए यह सीरीज दोनों टीमों के लिए महत्‍वपूर्ण है। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पहले मैच से पहले दोनों टीमों के बीच वनडे आंकड़ों पर गौर कर लेते हैं।

बता दें कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 143 वनडे मैच खेले गए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया ने इसमें से 80 जबकि भारत ने केवल 53 मैच जीते हैं। 10 मैचों का परिणाम नहीं निकला है।वैसे, भारत के खिलाफ घर में ऑस्‍ट्रेलिया अब तक ‘सवा शेर’ साबित हुआ है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि भारत ने अपने घर में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 64 वनडे खेले हैं। मेहमान टीम ने भारत में 30 वनडे जीते जबकि टीम इंडिया 29 मुकाबले जीतने में सफल रही है। भारतीय टीम की कोशिश आगामी तीन वनडे मैचों में अपने इस रिकॉर्ड को सुधारने की होगी। चलिए अब पहले वनडे की पिच रिपोर्ट और मौसम के हाल पर नजर डालते हैं।

IND vs AUS 1st Odi Pitch Report

मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम की पिच आमतौर पर बल्‍लेबाजों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यहां की पिच सपाट रहती है। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पहले वनडे में हाई स्‍कोर बनते देखने को मिल सकता है। यहां टॉस भी अहम साबित होगा क्‍योंकि शाम के समय में ओस का प्रभाव देखने को मिल सकता है। जो टीम टॉस जीतेगी, वो पहले फील्डिंग करना पसंद कर सकती है। दरअसल, ओस के कारण गेंद पर ग्रिप करना मुश्किल हो जाता है तो बल्‍लेबाजों को काफी फायदा मिलता है।

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया पिछली बार 2020 में वानखेड़े स्‍टेडियम पर वनडे मैच में भिड़े थे। तब ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से पटखनी दी थी। डेविड वॉर्नर ने उस मैच में शतक लगाया था।

मुंबई में शुक्रवार का मौसम साफ रहने की उम्‍मीद है। यहां बादल घिरे रहेंगे, लेकिन बारिश की कोई संभावना नहीं है। ऐसे में फैंस को एक्‍शन पैक्‍ड पहला वनडे देखने को मिल सकता है। यहां दिन के समय में तापमान 31 डिग्री सेलसियस रहने की उम्‍मीद है, जो शाम में घटकर 26 डिग्री तक जा सकता है। दिन में खिलाड़‍ियों को जरूर गर्मी से जूझना पड़ सकता है, लेकिन शाम में उन्‍हें राहत मिलेगी। मुंबई में 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की उम्‍मीद है। यहां उमस 82 प्रतिशत तक रहने की अपेक्षा है।