छत्तीसगढ़

फैब-4 में विराट का बैटिंग एवरेज टेस्ट में सबसे कम, अब विलियमसन भी आगे निकलने की कगार पर

नईदिल्ली : तीनों फॉर्मेट में एक वक्त था जब विराट कोहली क्रिकेट में खूब रन जड़ते थे. बीच में ढाई साल उनका बल्ला फ्लॉप रहा और फिर धीरे-धीरे अब जाकर उन्होंने फिर से क्रिकेट के इन तीनों फॉर्मेट में अपनी लय हासिल की है. यहां टी20 और वनडे क्रिकेट में तो फिर भी उनकी बादशाहत बरकरार रही लेकिन टेस्ट क्रिकेट में वह पिछड़ते गए.

विराट कोहली ने हाल ही में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 में 186 रन की पारी खेलते हुए साढ़े तीन साल बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक जरूर जमाया लेकिन उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपनी लय खोजने में इतनी देर कर दी कि वर्तमान क्रिकेट जगत में उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी उनसे काफी आगे निकल गए.

विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, जो रूट और केन विलियमसन पिछले एक दशक के सबसे बड़े चार बल्लेबाज हुए हैं. नई पीढ़ी के इन चार बल्लेबाजों को फैब-4 नाम से पहचाना जाता है. इन चारों दिग्गजों में विराट सफेद गेंद से खेले जाने वाले क्रिकेट में सब पर भारी हैं. एक वक्त था जब विराट लाल गेंद से खेले जाने वाले क्रिकेट में भी फैब-4 में सबसे आगे थे लेकिन साढ़े तीन साल से टेस्ट में बेरंग रहने के कारण वह अब टेस्ट फॉर्मेट में बहुत पिछड़ गए हैं.


टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली रन और शतक जड़ने के मामले में जो रूट और स्टीव स्मिथ से बहुत पीछे हैं. केन विलियमसन भी अब उनके टेस्ट शतकों की बराबरी कर चुके हैं और रनों के लिहाज से भी आगे निकलने वाले हैं. टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी औसत को देखें तो फैब-4 के बाकी तीनों खिलाड़ी विराट कोहली से बहुत आगे नजर आते हैं.

फैब-4 में टॉप पर हैं जो रूट
फैब-4 में टेस्ट क्रिकेट के मामले में इंग्लैंड के जो रूट सबसे आगे हैं. 32 वर्षीय जो रूट ने अब तक 129 टेस्ट मैच खेले हैं और 50.22 की औसत से 10,948 रन जड़े हैं. इस दौरान उन्होंने 29 शतक और 57 अर्धशतक जमाए हैं.

स्मिथ दूसरे पायदान पर
यहां दूसरे नंबर पर स्टीव स्मिथ हैं. 33 वर्षीय स्मिथ ने 96 टेस्ट मैचों में 59.80 की लाजवाब औसत से 8792 रन जड़े हैं. वह अब तक 30 शतक और 37 अर्धशतक जमा चुके हैं. विराट कोहली यहां तीसरे नंबर पर हैं. 34 वर्षीय विराट कोहली ने अब तक 108 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 48.93 की औसत से 8416 रन जड़े हैं. इस दौरान उन्होंने 28 शतक और 28 अर्धशतक लगाए हैं. 

विराट को पछाड़ने वाले हैं विलियमसन
न्यूजीलैंड के 32 वर्षीय केन विलियमसन 94 टेस्ट मैचों में 54.89 की बल्लेबाजी औसत से 8124 रन बना चुके हैं, यानी वह रनों के मामले में विराट से महज 292 रन पीछे चल रहे हैं. विलियमसन अब तक 28 शतक भी जड़ चुके हैं, जो कि कोहली के बराबर है. जिस तरह से विलियमस टेस्ट में बल्लेबाजी कर रहे हैं, उस हिसाब से कहा जा सकता है कि वह भी जल्द कोहली को पीछे छोड़ देंगे. वैसे, विलियमसन बल्लेबाजी औसत के मामले में तो विराट से काफी आगे हैं.