छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : आयरन फैक्ट्री में लगी भीषण आग, टाइटेनियम स्क्रैप गलाते समय हुआ हादसा, सात दमकलों ने दो घंटे में पाया काबू

भिलाई : छत्तीसगढ़ के भिलाई स्थित एक आयरन फेरो फैक्ट्री में बुधवार दोपहर आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि उसे काबू पाने के लिए सात दमकलों को दो घंटे से भी ज्यादा का समय लग गया। इस दौरान अंदर काम कर रहे मजदूरों ने किसी तरह से भागकर अपनी जान बचाई। आग से नुकसान का सही आकलन नहीं हो सका है। फिर भी करोड़ों रुपये का नुकसान बताया जा रहा है। मामला जामुल थाना क्षेत्र के छावनी इंडस्ट्रियल एरिया का है।

जानकारी के मुताबिक, लाइट इंडस्ट्रियल एरिया में बंसल ब्रदर्स की फेरो एलॉय यूनिट है। इस फैक्ट्री में अत्याधिक ज्वलनशील पदार्थ टाइटेनियम के स्क्रैप को गलाने का काम किया जाता है। बुधवार को भी काम चल रहा था। इसी दौरान दोपहर को ओवर हीटिंग के चलते अचानक से आग लग गई और उसने विकराल रूप धारण कर लिया। अचानक से आग भड़की तो वहां काम कर रहे मजदूर किसी तरह से बचकर भागे और अपनी जान बचाई।

आग से करोड़ों के नुकसान का अनुमान
आग की सूचना पर फायर ब्रिगेड की छह से सात गाड़ियां मौके पर पहुंच गई। इसके बाद पानी और फोम की मदद से आग पर काबू करने का प्रयास शुरू हुआ। ज्वलनशील होने के कारण बार-बार आग भड़क रही थी। ऐसे में दमकल कर्मियों को करीब दो घंटे लग गए आग पर काबू पाने में। कंपनी में लगी ऑयल टंकी और भारी मशीन भी जलकर खाक हो गई है। आग से करोड़ों का नुकसान हुआ है। गनीमत रही कि जनहानि नहीं हुई है।

कंपनी को नोटिस, की जा सकती है सील
एसडीआरएफ के कमाडेंट नागेंद्र सिंह ने बताया है बंसल फेरो एलॉय फैक्ट्री में आग की सूचना पर दमकल विभाग को टीम पहुंची थी। टीम ने दो घंटे में आग पर काबू पा लिया। प्रथम दृष्टया फैक्ट्री में फायर सिस्टम के व्यापक इंतजाम नहीं मिले हैं। विभाग की ओर से  फैक्ट्री संचालक को नोटिस देकर फायर सिस्टम बढ़ाने के लिए निर्देशित किया जाएगा। अगर इसका पालन नहीं होता है तो फैक्ट्री को सील करने की कार्यवाही की जाएगी।