छत्तीसगढ़

गौतम अडानी की संपत्ति में आई 60 फीसद तक कमी, मुकेश अम्बानी बने भारत के सबसे अमीर व्यक्ति

नई दिल्ली। हिंडनबर्ग के आरोपों की वजह से अदाणी समूह के प्रमुख गौतम अदाणी की संपत्ति में भारी कमी आई है। M3M हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के अनुसार, अदाणी को पिछले साल की तुलना में हर हफ्ते 3,000 करोड़ रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ है, जिससे उनका कुल नेटवर्थ 60 प्रतिशत कम हो गया है।

इसके साथ ही भारत के सबसे अमीर व्यक्ति होने का खिताब भी अब उनसे छिन गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी को अमीर भारतीय का दर्जा दिया गया है।

रैंकिग हुई कम

रिपोर्ट के मुताबिक, अदाणी और अंबानी दोनों ही वैश्विक अरबपतियों की रैंकिंग में नीचे आ गए हैं। अदाणी 11 स्थान नीचे गिरकर दुनिया में 23वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जबकि अंबानी दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वर्तमान समय में अदाणी की कुल संपत्ति 53 बिलियन अमरीकी डॉलर आंकी गई है। वहीं, मार्च के मध्य तक अंबानी की नेटवर्थ 20 प्रतिशत घटकर 82 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई है।

लॉन्ग टर्म में हुई है बढ़त

भले ही मार्च के आंकड़ों में अंबानी और अदाणी दोनों की संपत्तियों में कमी देखी जा रही है, लेकिन 10 साल के नजरिए से दोनों की भारी वृद्धि हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक, अदाणी की नेटवर्थ में 1,225 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और अंबानी की 356 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

अलग-अलग सेक्टर में ये हैं सबसे धनी

अगर अलग-अलग सेक्टरों की बात करें तो स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में 27 बिलियन अमरीकी डॉलर के साथ सबसे धनी व्यक्ति पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट के साइरस पूनावाला है। वहीं, 3.3 बिलियन अमरीकी डॉलर की संपत्ति के साथ बायजू रवींद्रन सबसे धनी शिक्षा उद्यमी है। एशियन पेंट्स के अश्विन दानी 7.1 बिलियन अमरीकी डॉलर की संपत्ति के साथ अपने क्षेत्र का सबसे अमीर उद्यमी हैं।

महिला अरबपतियों में राधा वेम्बु सबसे ऊपर

दूसरी तरफ, महिला अरबपतियों की लिस्ट में राधा वेम्बु सबसे ऊपर हैं। 4 बिलियन अमरीकी डॉलर की संपत्ति के साथ सॉफ्टवेयर और सेवा क्षेत्र से दुनिया की राधा वेम्बु दूसरी सबसे अमीर स्व-निर्मित महिला अरबपति हैं।