छत्तीसगढ़

नहीं खेलने के बावजूद BCCI ने जसप्रीत बुमराह को रखा ‘ए प्लस’ कैटेगरी में, फैंस ने बोर्ड से पूछे तीखे सवाल

नईदिल्ली : चोट की वजह से टीम इंडिया से बाहर चल रहे जसप्रीत बुमराह को बोर्ड ने A+ कैटेगरी में बरकरार रखा है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 26 मार्च को खिलाड़ियों के सालाना केंद्रीय अनुबंध की घोषणा कर दी. बुमराह को ए प्लस कैटेगरी में देख लोगों ने बीसीसीआई से सवाल पुछे हैं. क्योंकि वह करीब छह महीने से किसी भी तरह की क्रिकेट नहीं खेले हैं. हाल ही में उनकी पीठ की सर्जरी न्यूजीलैंड में हुई. हालांकि अब वह भारत लौट आएं हैं और रिहैब कर रहे हैं. जसप्रीत बुमराह आईपीएल 2023 और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से बाहर हैं. उन पर 2023 वर्ल्ड कप से भी बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में बुमराह को ए प्लस कैटेगरी में देखकर लोगों ने नाराजगी जताई है.

छह महीने से बाहर

जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच सिंतबर 2022 में खेला था. तब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए टी20 मैच मैच उनकी पीठ की चोट फिर उभर आई थी. जिसके चलते वह टी20 वर्ल्ड कप जैसे अहम टूर्नामेंट से बाहर हो गए. इसके बाद वह आगे भी किसी टीम इंडिया के लिए किसी सीरीज में नहीं खेल पाए. बुमराह करीब 6 महीने से टीम से बाहर हैं. उनके न खेलने के बावजूद बीसीसीआई ने उन्हें ए प्लस कैटेगरी के में रखा है. ए प्लस बीसीसीआई की स्पेशल कैटेगरी है जिसके तहत खिलाड़ी को एक सीजन में 7 करोड़ रुपये दिए जाते हैं.

लोगों ने उठाए सवाल

जसप्रीत बुमराह को बीसीसीआई के सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में ए प्लस कैटेगरी में देख क्रिकेट फैंस हराया हैं. उन्होंने इसके लिए बोर्ड पर सवाल उठाए हैं. कुछ क्रिकेट फैंस का कहना है कि बुमराह इंटरनेशनल क्रिकेट से बाहर हैं. वह ए प्लस कैटेगरी में क्यों हैं. उनकी जगह मोहम्मद शमी को शामिल करना चाहिए. वहीं कुछ फैंस ने कहा है कि और सब तो ठीक है. बुमराह ए प्लस कैटेगरी में क्यों भाई? इन लोगों का मानना है कि बुमराह को किसी भी ग्रेड में नहीं रखना चाहिए. न कोई महत्वपूर्ण मैच में खेलते हैं. एक मैच खेलते हैं और एक साल बाहर रहते हैं. वैसे लोगों का यह गुस्स जायज है. क्योंकि टीम इंडिया में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें ए प्लस कैटेगरी में शामिल किया जा सकता था.