छत्तीसगढ़

WTC फाइनल : रवि शास्त्री, वसीम अकरम और रिकी पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया को बताया फेवरेट, तीनों ने अलग-अलग दिया कारण

नईदिल्ली : आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 के शुरू होने में अब सिर्फ कुछ घंटों का वक्त ही रह गया है. कल यानी बुधवार, 7 जून से लंदन के केनिंगटन ओवल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी मुकाबला खेला जाएगा. फाइनल में रवि शास्त्री, वसीम अकरम और रिकी पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया को फेवरेट करार दिया है. 

फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी- रिकी पोंटिंग

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि ओवल में कंडीशंस ऑस्ट्रेलिया की पसंद के करीब हैं, इसलिए फाइनल में पैट कमिंस की अगुआई वाली टीम का पलड़ा भारी है. 

आईसीसी द्वारा आयोजित प्री-गेम लाइव इवेंट में रिकी पोंटिंग ने कहा, “आप परिस्थितियों के आधार पर सोचेंगे तो यह ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में है, लेकिन ये दो टीमें हैं, जो पूरी तरह से वहां होने के लायक हैं. दोनों टीमों में जो भी हर दिन खेल में आगे रहता है, उसके जीतने के आसार रहेंगे.”

फाइनल जीतने के लिए अपनी पसंदीदा टीम के बारे में पूछे जाने पर पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया पर दांव लगाते हैं. उन्होंने कहा, “ऑस्ट्रेलिया को मामूली रूप से बढ़त है. दोनों टीमें पहले और दूसरे स्थान पर रहने की हकदार हैं. जहां तक तैयारी की बात है, तो दिलचस्प बात यह है कि कुछ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने बिल्कुल भी क्रिकेट नहीं खेला है, जबकि भारतीय खिलाड़ी आईपीएल में बहुत प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेले हैं.” 

जानिए क्या बोले वसीम अकरम

पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने भी ऑस्ट्रेलिया की टीम को भारत से थोड़ा आगे बताया. लेकिन वह यह भी मानते हैं कि टॉस और मौसम खेल में महत्वपूर्ण कारक होंगे. उन्होंने कहा, “मैं रिकी से सहमत हूं. ऑस्ट्रेलिया फेवरेट है. यह मौसम पर भी निर्भर करता है और टॉस भी महत्वपूर्ण है, और पिच भी मायने रखती है.”

रवि शास्त्री ने कही ये बात 

टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री भी मानते हैं कि ऑस्ट्रेलियाई टीम पेपर पर काफी मज़बूत है. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि फिटनेस एक निर्णायक कारक हो सकता है. शास्त्री ने कहा, “जैसा कि वाज (वसीम अकरम) और रिकी ने कहा, आपको कुछ क्रिकेट खेलने की जरूरत है. यह सिर्फ नेट्स में दो घंटे, चार या पांच दिन, छह दिन गेंदबाजी करने से बिल्कुल अलग है. इसलिए यह निर्भर करता है कि उन्होंने कैसे अभ्यास किया है, उन्होंने कैसे तैयारी की है. ऑस्ट्रेलिया को थोड़ी बढ़त है, लेकिन वो मैच फिटनेस कुंजी हो सकती है.” उन्होंने आगे कहा, “मोहम्मद शमी पहले आधे घंटे में ऑस्ट्रेलिया का काफी नुकसान कर सकता है, क्योंकि वह बहुत अधिक खेल रहा है.”