छत्तीसगढ़

WFI Elections: कब होगा कुश्ती महासंघ का चुनाव? IAO चीफ पीटी उषा ने दिया जवाब

नईदिल्ली : भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह वाले विवाद के बीच भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा ने कहा है कि डब्ल्यूएफआई के चुनाव जल्द करा लिए जाएंगे. हरियाणा के सोनीपत में चल रहे जूनियर कुश्ती के ट्रायल की व्यवस्थाओं का मंगलवार (6 जून) को जायजा लेने पहुंचीं पीटी उषा ने कहा कि भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनावों के लिए तीन सदस्यीय तदर्थ समिति चयन के लिए जाएगी. इसे बहुत जल्द कर लिया जाएगा. 

बता दें कि भारतीय ओलंपिक संघ के निर्देश के बाद 13 मई को तदर्थ समिति (अस्थायी समिति) ने भारतीय कुश्ती महासंघ को चलाने के लिए इस निकाय का पूर्ण प्रशासनिक और वित्तीय नियंत्रण ले लिया था.

तदर्श समिति के तीन सदस्य कौन हैं?

तदर्थ समिति का गठन 27 अप्रैल को किया गया था. वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह बाजवा और राइफल कोच सुमा शिरूर तदर्थ समिति के सदस्य हैं. समिति में तीसरा सदस्य हाई कोर्ट के किसी रिटायर्ड जस्टिस को बनाया जाना है, जिनकी नियुक्ति अभी नहीं हो पाई है. पीटी उषा ने कहा कि तीसरे सदस्य को जल्द नियुक्त कर लिया जाएगा. 

7 मई को होने थे WFI के चुनाव, खेल मंत्रालय ने कर दिए थे रद्द

इससे पहले खेल मंत्रालय ने 7 मई को होने वाले भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव रद्द कर दिए थे. जिसके बाद कुश्ती की अंतरराष्ट्रीय संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेस्लिंग (UWW) ने भारतीय ओलंपिक संघ और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से जवाब मांगा था कि भारत में कुश्ती को कौन चला रहा है. इसके बाद भारतीय ओलंपिक संघ ने यूनाइटेड वर्ल्ड रेस्लिंग को सारी स्थिति बताते हुए कहा था कि तीन सदस्यीय तदर्थ समिति का गठन कर लिया गया है और 45 दिनों के अंदर भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव करा लिए जाएंगे. यूनाइटेड वर्ल्ड रेस्लिंग ने भारतीय ओलंपिक संघ को भारतीय कुश्ती महासंघ के संचालन की मंजूरी प्रदान कर दी थी. 

बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग

बता दें कि यौन शोषण के आरोपों के तहत भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग देश के शीर्ष पहलवानों (साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया) की ओर से की जा रही है. पहलवानों ने लंबे समय तक दिल्ली के जंतर-मंतर पर बृजभूषण के खिलाफ धरना भी दिया.

देश का प्रमुख खाप पंचायतें पहलवानों की मांग का समर्थन कर रही हैं. इसी के तहत हाल में दो खाप महापंचायतें भी हुईं. अब भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैट ने कहा है कि 9 जून को जंतर-मंतर पर होने वाला कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, शीर्ष पहलवानों (बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक) ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद किसानों से आग्रह किया था कि अभी आंदोलन न किया जाए, जिसके बाद राकेश टिकैत का बयान आया.