छत्तीसगढ़

बेंगलुरू यूनिवर्सिटी में मंदिर बनाने को लेकर विवाद, विरोध में उतरे सैकड़ों छात्र

बेंगलुरू I कर्नाटक की बेंगलुरू यूनिवर्सिटी में एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया है. यहां परिसर के भीतर एक मंदिर बनाए जाने को लेकर छात्र विरोध में उतर आए हैं. छात्रों का एक समूह इसे लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहा है. वहीं उनकी मांग है कि यहां मंदिर की जगह लाइब्रेरी बनाई जाए.

सैकड़ों की संख्या में छात्रों ने गुरुवार को मंदिर बनाए जाने के खिलाफ प्रदर्शन किया. अचानक से शुरू हुआ ये प्रदर्शन अचानक से तीव्र हो गया और छात्रों ने मंदिर के नींव निर्माण के कार्य में बाधा डाली.

मामला दरअसल एक सड़क के चौड़ीकरण और मंदिर के यूनिवर्सिटी परिसर में शिफ्ट होने का है. मैसूर रोड पर मल्लथहल्ली में एक गणेश मंदिर हुआ करता था. ये जनभारती कैम्पस में पड़ता था. सड़क के चौड़ीकरण के चलते यूनिवर्सिटी को मंदिर ध्वस्त करना पड़ा और इसे अलग जगह पर शिफ्ट करने के लिए मजबूर होना पड़ा. मंदिर को इस तरह परिसर के अंदर शिफ्ट करने का कुछ छात्र समूह विरोध कर रहे हैं. विरोध कर रहे छात्रों की मांग है कि मंदिर की जगह पर लाइब्रेरी का निर्माण किया जाए. इसलिए छात्रों ने मंदिर की नींव के निर्माण में भी बाधा डाली.बेंगलुरू यूनिवर्सिटी एक राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय है. इसकी स्थापना साल 1964 में हुई थी. साल 2001 में इसे NAAC की 5-स्टार रेटिंग मिली थी.