छत्तीसगढ़

खत्म नहीं हो रहीं थैंक गॉड की मुश्किलें, बायकॉट के बाद उठी बैन की मांग

नईदिल्ली I बॉलीवुड फिल्मों से लेकर कलाकारों तक का टाइम इस समय खराब चल रहा है। यह बात हम अपने आप से नहीं कह रहे हैं बल्कि हर फिल्म को लेकर उठते विरोध के कारण कह रहे हैं। पिछले दिनों बायकॉट की मांग का सामना कर चुकी फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’, ‘रक्षा बंधन’ और ‘ब्रह्मास्त्र’ के बाद अब सभी के निशाने पर इंडस्ट्री के एक और सुपरस्टार की फिल्म है। जी हां, हम बात करे रहें हैं सुपरस्टार अजय देवगन की फिल्म ‘थैंक गॉड’ की। सोशल मीडिया पर दिखाए गए कंटेंट को लेकर बायकॉट की उठती मांग के साथ-साथ अब यह फिल्म हिंदू जनजागृति समिति के निशाने पर आ गई है। ‘हिंदू जनजागृति समिति’ ने इस फिल्म को प्रतिबंधित करने की मांग की है।

दरअसल, हाल ही में मेकर्स ने अजय देवगन और सिद्धार्थ मल्होत्रा की आगामी फिल्म ‘थैंक गॉड’ का ट्रेलर रिलीज किया गया था। इस ट्रेलर में चित्रगुप्त और यम देवता का एक मॉडर्न अंदाज देखने को मिला था, जो तब तो दर्शकों को खूब पसंद आया था। लेकिन अब इन्हीं की वजह से फिल्म पर हिंदू धर्म के देवी-देवताओं का मजाक उड़ाने का आरोप लगाया जा रहा है। इन्हीं को लेकर हिंदू जनजागृति समिति ने शुक्रवार को कहा कि, ‘अजय देवगन और सिद्धार्थ मल्होत्रा अभिनीत आगामी फिल्म ‘थैंक गॉड’ को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए क्योंकि यह चित्रगुप्त और यमराज से जुड़ी हिंदू मान्यताओं का कथित रूप से मजाक उड़ाती है।’

हिंदू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता रमेश शिंदे ने आरोप लगाया कि फिल्म में चित्रगुप्त को दिखाया गया है, जो जीवित रहते हुए एक व्यक्ति के गुण और दोषों का लेखा-जोखा रखता है, और यमराज, जो एक मृत व्यक्ति की आत्मा को छीन लेता है। वो भी मॉर्डन सूट और हंसी मजाक के स्टाइल में, जो किसी भी तरह से मान्य नहीं है। इस फिल्म द्वारा हिन्दुओं की धार्मिक संकल्पना और देवताओं का उपहास कर हिन्दुओं की धार्मिक भावनाएं आहत की गई हैं। इसी कारण से हिंदू जनजागृति समिति ने मांग की है कि धार्मिक भावनाएं आहत करने वाली इस फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए।

इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी फिल्म को लोगों की नाकारात्मक प्रतिक्रिया झेलनी पड़ रही है। यमलोक की कहानी पर आधारित इस फिल्म में यह दिखाने की कोशिश की गई है कि मौत के बाद एक इंसान के साथ क्या होता है और उनके अच्छे-बुरे कर्मों का हिसाब कैसे लगाया जाता है? गौरतलब है कि हिंदू माइथोलॉजी के मुताबिक, देव चित्रगुप्त, धरती पर रह रहे लोगों की जिंदगी का लेखाजोखा रखते हैं। इंद्र कुमार के निर्देशन में बनी इस फिल्म में देव चित्रगुप्त की भूमिका में अजय देवगन, एक दृश्य में मजाक और आपत्तिजनक भाषा का उपयोग करते हुए दिखाई दे रहे हैं। यही कारण है कि लोग अजय देवगन के खिलाफ बायकॉट ट्रेंड चला रहे हैं।