छत्तीसगढ़

हमें क्यों समझ रहे बाहर? क्या कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में शामिल हो रहे दिग्विजय

नईदिल्ली I कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने जहां सोनिया गांधी से मिलकर चुनाव लड़ने के लिए एनओसी हासिल कर ली है तो वहीं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं. कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए भले ही दो नामों की चर्चा हो लेकिन दिग्विजय सिंह भी इस रेस में पीछे नहीं हैं. उन्होंने एक मीडिया हाउस से बात करते हुए कहा कि आप मुझे इस रेस से बाहर क्यों समझ रहे हैं. उनका ये इशारा पार्टी के अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों में एक और नाम साबित हो सकता है. अगर ऐसा हुआ तो कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव और भी दिलचस्प हो जाएगा.

कांग्रेस ने भले ही उदयपुर की बैठक में एक आदमी एक पद के नियम लागू करने की बात कही थी लेकिन अशोक गहलोत ने सीएम के साथ ही अध्यक्ष पद संभालने की बात कर साफ कर दिया है कि वह राजस्थान के मुख्यमंत्री का पद नहीं छोड़ेंगे. दिग्विजय सिंह से जब पूछा गया कि इस बार अध्यक्ष पद के चुनाव में गांधी परिवार से कोई नहीं है तो उन्होंने कहा- ये कोई चिंता की बात नहीं है. उन्होंने कहा कि चुनाव का नियम है कि जो कोई चुनाव में हिस्सा लेना चाहता है वह ले सकता है और जो नहीं लड़ना चाहता उस पर किसी भी तरह का दबाव नहीं बनाया जा सकता है.

बता दें कि पिछले महीने ही दिग्विजय सिंह ने राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर बड़ी बात कही थी. उन्होंने पहले ही साफ कर दिया था कि राहुल गांधी को अध्यक्ष बनने को लेकर मजबूर नहीं किया जा सकता है. अगर वो अभी अध्यक्ष पद नहीं संभालना चाहते हैं तो उनके ऊपर किसी भी तरह की कोई जबरदस्ती नहीं है और ऐसा करना भी नहीं चाहिए.

राहुल गांधी को मनाने का आखिरी प्रयास करेंगे गहलोत

उल्लेखनीय है कि गहलोत ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का स्पष्ट संकेत देते हुए कहा कि पार्टी आलाकमान उन्हें जो भी जिम्मेदारी सौंपेगा, उसे वह निभाएंगे. गहलोत ने कहा कि वह कोच्चि जाकर राहुल गांधी को इस बात के लिए मनाने का आखिरी प्रयास करेंगे कि वह पार्टी अध्यक्ष का पद संभालें. उनका कहना था कि राहुल गांधी से बातचीत करने के बाद ही वह तय करेंगे कि आगे क्या करना है.

19 अक्टूबर को कांग्रेस को मिल जाएगा पार्टी अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.