छत्तीसगढ़

स्पाइसजेट पर 29 अक्टूबर तक जारी रहेगी रोक, DGCA ने प्रतिबंध की अवधि में किया विस्तार

बेंगलुरु । किफायती एयरलाइंस स्पाइसजेट पर लगाई गई रोक को अगले माह के अंत तक बढ़ा दिया गया है। DGCA ने बुधवार को यह फैसला लिया। DGCA की ओर से गत जुलाई माह में एयरलाइंस पर लगे प्रतिबंध को 29 अक्टूबर 2022 तक बढ़ा दिया गया है। इसके तहत स्पाइसजेट की आधी उड़ानों के संचालन पर रोक लगाई गई है।

तकनीकी खराबी के कारण कई उड़ानें हुईं थीं बाधित  

पिछले दिनों स्पाइसजेट की विमानों में आई तकनीकी खराबी के कारण कई उड़ानों को बीच रास्ते से लौटना पड़ा और यात्रियों को सफर में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। इसे देखते हुए DGCA   ने एयरलाइंस पर कार्रवाई की थी जो अब अक्टूबर तक जारी रहेगा। आठ सप्ताह के लिए 27 जुलाई को विमानन नियामक ने स्पाइसजेट की 50 फीसद उड़ानों की कटौती का आदेश दिया था।

जुलाई में एयरलाइंस के खिलाफ हुई थी कार्रवाई 

बता दें कि जुलाई मे ही विमानन नियामक ने एयरलाइंस के खिलाफ कार्रवाई की थी। इसके तहत उड़ानों में 50 फीसद की कटौती कर दी गई थी, जिसे अगले माह तक बढ़ा दिया गया है। इसके तहत अगले माह की 29 तारीख तक एयरलाइंस की मात्र 50 फीसद उड़ानों का ही संचालन किया जाएगा। विमानन नियामक ने कहा था कि 1 अप्रैल से स्पाइसजेट के विमानों को लेकर कई घटनाएं सामने आईं जिसके बाद एयरलाइंस के खिलाफ कार्रवाई की गई।

अगले माह एयरलाइंस को मिलेंगे 225 करोड़ रुपये

आर्थिक संकट का सामना कर रहे स्पाइसजेट को राहत मिल सकती है। ऐसी खबर है कि अगले सप्ताह 225 करोड़ रुपये मिलेंगे। यह रकम इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ECLGS) के तहत मिलने वाले हैं। केंद्र सरकार ने यह विशेष स्कीम साल 2020 में कोविड-19 महामारी के दौरान शुरू की थी। इस प्रोग्राम का मकसद बैंकों व NBFCs को गारंटी कवरेज प्रदान करना है, ताकि वे विभिन्न उद्योगों को मदद दे सकें।

31 अगस्त को CFO का पद हुआ खाली 

जल्द ही स्पाइसजेट के नए चीफ फाइनेंशियल आफिसर (CFO) एयरलाइंस से जुड़ने वाले हैं। 31 अगस्त को पूर्व CFO संजीव तनेजा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। एयरलाइंस बोर्ड ने इस पद के लिए उम्मीदवार का चुनाव कर लिया है। इस खाली पद को सितंबर 2022 में नया अधिकारी मिल जाएगा और सारी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद इसे सार्वजनिक किया जाएगा।