छत्तीसगढ़

मंच पर गिरा देखा तिरंगा झंडा और फिर किया कुछ ऐसा… पीएम मोदी के इस अंदाज ने जीत लिया देशवासियों का दिल, वीडियो

जोहान्सबर्ग। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान बुधवार को जोहान्सबर्ग में पीएम नरेंद्र मोदी चीन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के अपने समकक्षों के साथ लीडर्स रिट्रीट में शामिल हुए। ब्रिक्स का किस तरह विस्तार किया जाए, इसको लेकर इन देशों के बीच बातचीत हुई। वहीं, पीएम मोदी की मुलाकात दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से भी हुई।

इन वैश्विक सम्मेलन में जब नेताओं की मुलाकात होती है तो फोटो सेशन भी आयोजित की जाती। ऐसे ही एक फोटो सेशन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी और राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा मंच पर चढ़े। हालांकि, मंच पर चढ़ने के बाद पीएम मोदी एक-दो कदम चले ही होंगे कि वो अचानक रूक गए।

दरअसल, मंच पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज यानी तिरंगे झंडे को जमीन पर गिरा हुआ देखा। जैसे ही पीएम मोदी की तिरंगे झंडे पर ध्यान गई वैसी ही उन्होंने झंडे को उठाया और अपने कोर्ट के पॉकेट में रख लिया।

ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा,”ब्रिक्स ने पिछले दो दशकों में लंबी और अद्भुत यात्रा शुरू की।”

रामफोसा ने गलती से अपने देश के झंडे पर रख दिया कदम

हालांकि सिरिल रामफोसा गलती से अपने देश के झंडे पर कदम रख चुके थे। पीएम मोदी को राष्ट्रीय ध्वज उठाते देखकर वो भी जमीन पर देखने लगे और फिर झंडे को उठाकर अपने अधिकारी को दे दिया।

कई देशों ने सदस्यता के लिए किया आवेदन

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में अफ्रीका और पश्चिम एशिया के 20 से अधिक देशों के प्रमुखों को भी आमंत्रित किया गया है। इनमें से कई देशों ने ब्रिक्स की सदस्यता के लिए आवेदन किया है।

ब्रिक्स सम्मेलन के बाद ग्रीस जाएंगे पीएम

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री मोदी 25 अगस्त को ग्रीस जाएंगे। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की 40 वर्ष बाद यह पहली ग्रीस यात्रा होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस यात्रा से बहुआयामी रिश्तों का एक नया अध्याय खुलेगा।