छत्तीसगढ़

यूक्रेन की 1 गलती उसे नक्शे से कर देगी साफ! पुतिन ने दी परमाणु हमले की धमकी, मच गया हड़कंप

नईदिल्ली रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उन्होंने परमाणु बम के इस्तेमाल पर कई बदलाव किए हैं. इसके तहत अगर रूस पर कोई भी मिसाइल से हमला किया गया तो वह परमाणु हमला करने में गुरेज नहीं करेगा. उनकी तरफ से ये बयान ऐसे वक्त आया है, जब देश बीते 2 साल से ज्यादा वक्त से यूक्रेन के साथ जंग लड़ रहा है.

रूस की सुरक्षा परिषद की एक टेलीविजन बैठक में पुतिन ने घोषणा की कि नियोजित संशोधनों के तहत अगर किसी भी तरह का मिसाइल हमला उनके देश पर किया गया तो उसका जवाब न्यूक्लियर बम से दिया जाएगा. बता दें कि हाल के दिनों में कई सारे क्रूज मिसाइल यूक्रेन को पश्चिमी देशों की ओर से मुहैया कराई गई है. जो रूस के अंदर लंबी दूरी तक हमला कर सकती है. इसी बीच अमेरिका और ब्रिटेन की तरफ से छूट मिला है कि यूक्रेन रूस के अंदर स्टॉर्म शैडो क्रूज मिसाइल का इस्तेमाल कर हमला कर सकता है. इसके बाद से रूस तिलमिला गया. 

पश्चिमी देशों को पुतिन की धमकी
स्टॉर्म शैडो क्रूज मिसाइल की बात करें तो ये 500 किमी दूर तक हमला कर सकती है. इसका इस्तेमाल यूक्रेन पहले रूस के सीमा तक ही करता था. लेकिन जैसे ही अमेरिका और ब्रिटेन की तरफ से आदेश दिया गया है. ये आशंका जताई जा रही है कि वो इसका इस्तेमाल रूस के अंदरूनी इलाकों में कर सकता है. इसी वजह से पुतिन ने परमाणु हमले की धमकी दी है. उन्होंने कहा कि अगर यूक्रेन ने गलती से भी मिसाइल का इस्तेमाल किया तो हम समझेंगे कि पश्चिमी देश हमारे खिलाफ सीधे तौर पर जंग के मैदान में उतर चुका है.

रूस के पास परमाणु हथियारों का जखीरा
बता दें कि रूस के पास करीब  6,372 परमाणु हथियार मौजूद है. इसके बाद न्यूक्लियर हमले की धमकी के बाद दुनिया में टेंशन बढ़ गई है. क्योंकि, रूस ने साल 2020 में परमाणु हथियार के इस्तेमाल में बदलाव किए है, जिसके मुताबिक, अगर उसके अस्तित्व पर खतरा महसूस होता है तो वो हमला करेगा.