छत्तीसगढ़

एलन मस्क ने अब रखी शर्त, अगर ऐसा हुआ तो ट्विटर संग हो जाएगी 44 अरब डॉलर की डील

नईदिल्ली I दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने कहा है कि एक शर्त पर उनके और ट्विटर के बीच 44 अरब डॉलर की डील हो सकती है. उन्होंने कहा कि अगर ट्विटर 100 खातों की सैंपलिंग की अपनी विधि और हमें यह बता दे कि यह कैसे पुष्टि करता है कि खाते रियल हैं या नहीं तो कंपनी को खरीदने के लिए उसकी 44 अरब डॉलर की डील अपनी मूल शर्तों पर आगे बढ़ सकती है. मस्क ने शनिवार तड़के ट्वीट किया, ‘हालांकि अगर यह पता चलता है कि उनकी एसईसी फाइलिंग गलत निकली तो डील नहीं होगी.’

एक ट्विटर यूजर ने उनसे पूछा कि क्या यूएस एसईसी कंपनी द्वारा ‘संदिग्ध दावों’ की जांच कर रहा है. इस पर मस्क ने ट्वीट किया ‘अच्छा सवाल हैं.’ हालांकि, रॉयटर्स द्वारा संपर्क किए जाने पर ट्विटर ने ट्वीट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.’ बता दें कि ट्विटर ने गुरुवार को मस्क के इस दावे को खारिज कर दिया कि सोशल मीडिया कंपनी को खरीदने के लिए डील पर साइन करने में उन्हें धोखा दिया गया था. इस पर ट्विटर ने कहा कि यह अकल्पनीय और तथ्य के परे है.

पिछले महीने अदालत में शुरू हुई एलन मस्क और ट्विटर के बीच कानूनी लड़ाई

इससे पहले एलन मस्क और ट्विटर के बीच कानूनी लड़ाई डेलावेयर अदालत में शुरू हुई जब दोनों पक्षों के वकील इस बात पर विवाद कर रहे थे कि मुकदमा कितनी जल्दी शुरू होना चाहिए. ट्विटर कंपनी मस्क को 44 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीदने के अप्रैल के उनके वादे को पूरा करने के लिए मजबूर करने की कोशिश कर रहा है. कंपनी चाहती है कि यह सौदा जल्दी हो क्योंकि उसका कहना है कि विवाद के कारण उसके व्यवसाय को नुकसान हो रहा है. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क ने ट्विटर के लिए प्रति शेयर 54.20 अमेरिकी डॉलर का भुगतान करने का वादा किया था, लेकिन अब वह समझौते से पीछे हटना चाहते हैं.

मस्क के अप्रैल ऑफर के बाद से काफी कुछ बदल गया

बता दें कि मस्क के अप्रैल ऑफर के बाद से काफी कुछ बदल गया है. मंदी की आशंका से टेक्नोलॉजी शेयरों में नरमी आई है. बिग टेक की वैल्यू में औसतन 26 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि कई छोटे टेक शेयरों में 70 फीसदी तक की गिरावट आई है. टेस्ला के शेयर, जिसका उपयोग मस्क अपने ट्विटर सौदे को मजबूत करने के लिए कर रहे थे, को भी बख्शा नहीं गया है क्योंकि अप्रैल की शुरुआत और मई के अंत के बीच कीमतें लगभग आधी हो गई हैं, हालांकि वे तब से थोड़ा ठीक हो गए हैं. मस्क की घोषणा के बाद ट्विटर के शेयर मूल्य को जो लाभ हुआ था वह अब समाप्त हो चुका है, इसके प्रबंधन का कहना है कि कंपनी ने सौदे पर तीन करोड़ तीस लाख अमरीकी डॉलर खर्च किए हैं और राजस्व में हालिया गिरावट के लिए अनिश्चितता को जिम्मेदार ठहराया है.