छत्तीसगढ़

Twitter: रिपोर्ट में खुलासा, एलन मस्क 28 तक ट्विटर डील को बंद करने की योजना बना रहे, सह-निवेशकों को किया सूचित

नईदिल्ली I टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ट्विटर इंक के साथ अपने 44 बिलियन डॉलर के खरीद को शुक्रवार (28 अक्तूबर) तक बंद करने की योजना बना रहे हैं। मस्क ने सोशल मीडिया फर्म के अधिग्रहण से संबंधित सह-निवेशकों को इस बारे में सूचित किया है। इस मामले से परिचित व्यक्ति के हवाले से न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने यह जानकारी दी है। सीएनएन बिजनेस की रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क के पास शुक्रवार शाम पांच बजे तक ट्विटर अधिग्रहण सौदा बंद करने समय है नहीं तो उन्हें अदालत में मुकदमा का सामना करना पड़ेगा।

अदालत की ओर से दी गई समय सीमा का पालन करने की योजना
सूत्र ने बताया कि सिकोइया कैपिटल, बिनेंस, कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी सहित अन्य इक्विटी निवेशकों ने मस्क के वकीलों द्वारा वित्तपोषण प्रतिबद्धता के लिए आवश्यक कार्रवाई से संबंधित दस्तावेज प्राप्त किए हैं। मस्क की ओर से उठाया गया यह कदम अभी तक का सबसे स्पष्ट संकेत है कि मस्क ने शुक्रवार तक लेनदेन को पूरा करने के लिए डेलावेयर अदालत के न्यायाधीश द्वारा दिए गए समय सीमा का पालन करने की योजना बनाई है।

ब्लूमबर्ग न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जिन बैंकों ने मस्क के ट्विटर खरीद को फंड देने का वादा किया है, उन्होंने अंतिम ऋण वित्तपोषण समझौते को एक साथ पूरा कर लिया है और आवश्यक दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया में हैं। रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने सोमवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान इस सौदे में मदद कर रहे बैंकरों के साथ ट्विटर सौदे को बंद करने का वादा किया। हालांकि ट्विटर ने इस मामले में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। साथ ही मस्क के वकील भी तुरंत टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं थे।

ट्विटर के शेयर में उछाल
इस खबर के आने के बाद ट्विटर के शेयर में उछाल देखने को मिला। मंगलवार को ट्विटर के शेयर तीन फीसदी बढ़कर 52.95 डॉलर पर कारोबार कर रहे थे, जो मस्क के 54.20 डॉलर के ऑफर मूल्य के करीब था। मस्क ने अधिग्रहण के लिए इक्विटी और ऋण वित्तपोषण के रूप में 46.5 बिलियन डॉलर मुहैया कराने का वचन दिया है, जिसमें अधिग्रहण के लिए तय मूल्य 44 बिलियन डॉलर और बंद करने की लागत शामिल है।

मॉर्गन स्टेनली और बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प सहित अन्य बैंकों ने इस सौदे को पूरा करने के लिए 13 बिलियन डॉलर का ऋण वित्तपोषण प्रदान करने का वादा किया है। ओरेकल कॉर्प के सह-संस्थापक लैरी एलिसन और सऊदी प्रिंस अलवलीद बिन तलाल सहित अन्य इक्विटी निवेशक 7.1 बिलियन डॉलर का निवेश करेंगे। इस सौदे के बंद होने से महीनों से चल रहे उन अटकलों पर विराम लग जाएगा कि एलन मस्क ट्विटर के अधिग्रहण को छोड़ देंगे।

बता दें कि मस्क ने खुद को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता (फ्री स्पीच) के पैरोकार के रूप में पेश किया था और हिंसक या घृणित सामग्री की निगरानी के लिए ट्विटर के दृष्टिकोण की आलोचना की थी, जिसके कारण कई प्रमुख रूढ़िवादी विचार के लोगों पर ट्विटर ने प्रतिबंध लगा रखा है।