छत्तीसगढ़

WFI Election 2023: कुश्ती संघ के चुनाव में क्या कायम रहेगा बृजभूषण सिंह दबदबा? रेस में हैं दो करीबी

नईदिल्ली : भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनावों के लिए दिल्ली कुश्ती निकाय के चीफ जय प्रकाश ने नामांकन पत्र दाखिल किया है. मंगलवार (1 अगस्त) को रिटर्निंग ऑफिसर की ओर से आधिकारिक सूची जारी की गई है. इसके अनुसार, जय प्रकाश ने डब्ल्यूएफआई (WFI) के चुनावों में अध्यक्ष सहित तीन पदों के लिए नामांकन दाखिल किया है.

अध्यक्ष पद की रेस में जय प्रकाश के अलावा तीन नाम और भी हैं. इनमें यूपी कुश्ती निकाय के उपाध्यक्ष संजय सिंह, जम्मू-कश्मीर के एसएसपी दुष्यंत शर्मा और 2010 राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता अनीता श्योराण शामिल हैं. जय प्रकाश और उत्तर प्रदेश के संजय सिंह डब्ल्यूएफआई के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के करीबी हैं. संजय सिंह ने सोमवार को ओलंपिक भवन में डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरा था. 

भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव

बृजभूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले में गवाहों में से एक अनीता श्योराण ओडिशा का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. हालांकि 38 वर्षीय श्योराण हरियाणा से हैं. रिटर्निंग ऑफिसर और जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश महेश मित्तल कुमार ने मंगलवार को 15 पदों के लिए उम्मीदवारों की आधिकारिक सूची की घोषणा की. जय प्रकाश ने दो अन्य पदों- उपाध्यक्ष और महासचिव, के लिए भी अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है.

7 अगस्त तक वापस ले सकते हैं नामांकन

नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 7 अगस्त है. दुष्यंत शर्मा ने 30 जुलाई को दिल्ली में बृजभूषण की ओर से आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में भाग लिया था, जहां सिंह ने घोषणा की थी कि उन्हें डब्ल्यूएफआई चुनावों के लिए 25 राज्य निकायों में से 22 का समर्थन प्राप्त है. कोषाध्यक्ष पद के लिए भी दुष्यंत शर्मा ने नामांकन दाखिल किया है. 

महासचिव पद के लिए ये हैं रेस में

महासचिव पद के लिए तीन उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें दो बृजभूषण खेमे से हैं. इनमें चंडीगढ़ एसोसिएशन के महासचिव और डब्ल्यूएफआई के उपाध्यक्ष दर्शन लाल और जय प्रकाश शामिल हैं. तीसरे उम्मीदवार प्रेम चंद लोचब हैं जोकि रेलवे स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (आरएसपीबी) के सचिव हैं. कोषाध्यक्ष पद के लिए दो उम्मीदवारों- सत्यपाल सिंह देशवाल और दुष्यंत शर्मा, ने नामांकन पत्र दाखिल किया है. उत्तराखंड इकाई से देशवाल, बृजभूषण खेमे से हैं.

12 अगस्त को होंगे चुनाव

अध्यक्ष (1), वरिष्ठ उपाध्यक्ष (1), उपाध्यक्ष (4), महासचिव (1), कोषाध्यक्ष (1), संयुक्त सचिव (2) और कार्यकारी सदस्य (5) पदों के लिए चुनाव होंगे. अध्यक्ष पद के लिए चार, वरिष्ठ उपाध्यक्ष के लिए तीन, उपाध्यक्ष के लिए छह, महासचिव के एकमात्र पद के लिए तीन, कोषाध्यक्ष के लिए दो, संयुक्त सचिव के लिए चार और कार्यकारी सदस्य पद के लिए 10 उम्मीदवार हैं. 12 अगस्त को डब्ल्यूएफआई चुनाव होंगे और उसी दिन नतीजे घोषित किए जाएंगे. 

गौरतलब है कि ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक, एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट सहित देश के शीर्ष छह पहलवानों ने बृजभूषण सिंह पर कथित रूप से यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे और जंतर-मंतर पर धरना-प्रदर्शन भी किया था. बृजभूषण हालांकि चुनाव लड़ने के पात्र नहीं हैं क्योंकि वह राष्ट्रीय महासंघ के प्रमुख के तौर पर 12 साल पूरे कर चुके हैं जो राष्ट्रीय खेल संहिता के तहत पद पर बने रहने के लिए अधिकतम समय है.