छत्तीसगढ़

गुरुग्राम हिंसा : उपद्रवियों ने दुकानों में की तोड़फोड़… लगाई आग, एक की मौत; चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

गुरुग्राम। नूंह में भड़की हिंसा की आग सोहना के बाद गुरुग्राम तक पहुंच गई। सोमवार देर रात साढ़े 12 बजे गुरुग्राम के सेक्टर 57 स्थित एक निर्माणाधीन मस्जिद में उपद्रवियों ने तोड़फोड़ के बाद आग लगा दी। भीड़ ने मस्जिद में मौजूद दो नायब इमाम पर हमला बोल दिया। गोलीबारी हुई और चाकू के हमले में बिहार के सीतामढ़ी निवासी एक नायब इमाम मो. साद की मौत हो गई।

बादशाहपुर में दस दुकानों में तोड़फोड़ की गई और कबाड़ की दस दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया। मंगलवार शाम गुरुग्राम के बसई रोड पर एनके फैक्ट्री के समीप मीट की दुकानों में तोड़फोड़ की गई।

मानेसर में भी हुई आगजनी

वहीं, मानेसर में हिंदू समुदाय के लोगों ने पंचायत के बाद हाईवे पर जाम लगा दिया। दुकानें बंद कराई गईं। इससे पहले सोमवार रात सोहना में पथराव, आगजनी, गोलीबारी की गई थी। रात में एक मस्जिद में भी आग लगाई गई थी। सभी जगहों पर पुलिस अमला तैनात रहा।

गुरुग्राम पुलिस ने किया ये ट्वीट

गुरुग्राम पुलिस ने ट्वीट कर अपील की है कि हम जनता से अनुरोध करते हैं कि कृपया चिंता न करें। आज आगजनी और झड़प की कुछ घटनाएं हुई हैं, लेकिन कोई बड़ी घटना नहीं हुई है। हमने संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी है और शांति बनाए रखने के लिए अलर्ट पर हैं।

कृपया अफवाहों पर ध्यान न दें। कृपया सोशल मीडिया पर आ रही खबरों को तूल न दें। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि यदि आपको किसी भी मदद की आवश्यकता हो तो तुरंत 112 पर कॉल करें और हम आपको आश्वासन देते हैं, गुरुग्राम पुलिस आपके लिए मौजूद रहेगी।

पुलिस पर भी पथराव

जानकारी के अनुसार, साढ़े 12 बजे गुरुग्राम के सेक्टर-57 में बूम प्लाजा की तरफ से सौ लोगों की भीड़ धार्मिक नारे लगाते हुए आई। भीड़ ने सबसे पहले मौके पर मौजूद पुलिस पार्टी पर पथराव किया। इसके बाद मस्जिद में तोड़फोड़ कर आग के हवाले कर दिया।

मस्जिद में घुसकर की फायरिंग

भीड़ में शामिल लोगों ने निर्माणाधीन मस्जिद में घुसकर फायरिंग भी की। मस्जिद में नायब इमाम मो. साद और खुर्शीद आलम मौजूद थे। भीड़ ने बड़े चाकू से दोनों लोगों पर कई बार हमला किया। इसके बाद मौके पर सेक्टर-56 थाना समेत आसपास के इलाकों की पुलिस पहुंच गई। दोनों घायलों को पास के ही निजी अस्पताल ले जाया गया। यहां मो. साद की मौत हो गई। घायल खुर्शीद आलम का इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है।

मस्जिद प्रबंधन समिति के चेयरमैन मो. असलम खान ने बताया कि साद बिहार के सीतामढ़ी जिले में गांव मनियाहादी के रहने वाले थे। वह आठ महीने से यहां नायब इमाम का काम देख रहे थे। दूसरी ओर पुलिस कमिश्नर कला रामचंद्रन ने जारी बयान में कहा कि पुलिस ने हमला करने वालों की पहचान ली। इसको लेकर जगह-जगह छापेमारी कर दस लोगों को गिरफ्तार किया गया।

गुरुग्राम में तनाव के बाद सभी स्कूल बंद

सोमवार रात डीसी की तरफ से जारी आदेश के बाद गुरुग्राम में सभी शिक्षण संस्थान बंद रहे। वहीं, स्कूल की तरफ से भी सुबह-सुबह ही बच्चों के पेरेंट्स को इस बारे में मैसेज कर सूचित किया गया। सोहना में भारी बवाल के बाद प्रशासन ने स्कूल बंद करने को लेकर आदेश जारी किए थे। मंगलवार को स्थिति नियंत्रण में होने के बाद प्रशासन ने सोहना को छोड़कर जिले के बाकी इलाकों में दो अगस्त से शैक्षणिक संस्थान खोलने के आदेश जारी कर दिया है।